आप के बच्चे 6वी से 9वी तक की क्लास में है तो आप के बच्चों को मिल सकते है 5000₹ तक जानिए कैसे

“दीन दयाल स्पर्श योजना” के अंतर्गत कक्षा 6 से 9 तक के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं भारतीय डाक विभाग द्वारा फिलाटली छात्रवृत्ति योजना “दीन दयाल स्पर्श योजना” के तहत 2023-24 के कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसमें कक्षा 6 से कक्षा 9 तक प्रत्येक कक्षा में 10-10 छात्रों को 5000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति के लिए छात्रों से 15 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। इस लिए जल्दी आवेदन करें ।

  1. अधीक्षक डाकघर छिंदवाड़ा संभाग छिंदवाड़ा ने बताया कि इस छात्रवृत्ति के लिए पात्रता शर्तों के अनुसार आवेदक को संबंधित विद्यालय में स्थित सक्रिय फिलैटली क्लब का सदस्य होना चाहिए। यदि किसी स्कूल में फिलाटली क्लब नहीं है, तो छात्र/प्रतियोगी के पास किसी भी डाकघर में एक सक्रिय फिलाटली जमा खाता होना चाहिए। एकसमान जमा खाते के बिना आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। प्रतियोगी का पिछली परीक्षा का परिणाम 60 प्रतिशत से अधिक अथवा समान्तर ग्रेड होना चाहिए। एससी/एसटी प्रतिभागियों को 5% की छूट दी जाएगी. उन्होंने बताया कि चयन प्रक्रिया के 2 चरण होंगे जिसमें पहले स्तर पर 24 सितंबर 2023 को लिखित क्विज परीक्षा होगी जिसमें 50 बहुक्रियाशील प्रश्न समसामयिक, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल, संस्कृति आदि और 10 प्रश्न संबंधित होंगे। स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर क्रमशः सपाट ही रहेगा। लिखित प्रश्नोत्तरी की समयावधि एक घंटा होगी। लिखित परीक्षा के लिए स्थान एवं समय की सूचना प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जायेगी। लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई यात्रा व्यय नहीं होगा। लिखित प्रश्नोत्तरी में चयनित छात्रों को दूसरे स्तर में भाग लेने के लिए एक फिलाटली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा। इस फिलाटली परियोजना को जमा करने की समय सीमा 15 नवंबर, 2023 तक रहेगी। फिलाटली परियोजना के लिए विषय अलग से अधिसूचित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि
    छात्रवृत्ति योजना में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र निकटतम डाकघर में उपलब्ध होंगे और निर्धारित फॉर्म को पूर्ण रूप से भरकर शाम 4 बजे तक या संबंधित प्रवर्तन अधीक्षक/अधीक्षक पोस्ट/जनरल पोस्ट से पहले भेजना होगा। आवेदन पत्र के लिफाफे पर स्पष्ट रूप से “दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023-24” लिखा होना चाहिए। छिंदवाड़ा जिले के आवेदक अपना आवेदन पत्र अधीक्षक डाकघर छिंदवाड़ा संभाग छिंदवाड़ा पिन कोड 480001 के पते पर जमा कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट http://www.indiapost.gov.in या संबंधित अधीक्षक से प्राप्त की जा सकती है। डाकघर/अधीक्षक डाकघर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *