‘आप’ और कांग्रेस में और सेंधमारी की तैयारी में बीजेपी

 
नई दिल्ली 

एग्जिट पोल के सकारात्मक रुझानों से उत्साहित दिल्ली बीजेपी के नेताओं की नजर अब फरवरी में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों पर है। गुरुवार को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद दिल्ली में बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाए रखने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। बीजेपी का सबसे ज्यादा फोकस 'आप' विधायकों और नेताओं को अपने पाले में लाने पर है। कांग्रेस के भी कुछ पूर्व मंत्रियों, विधायकों और वरिष्ठ नेताओं पर बीजेपी की नजर है। लोकसभा के नतीजे के बाद दिल्ली में तोड़फोड़ की राजनीति तेज होने की संभावना है। 

लोकसभा चुनावों के प्रचार के दौरान भी बीजेपी नेताओं ने दावा किया था कि 'आप' के एक दर्जन से ज्यादा विधायक उनके संपर्क में हैं। इस दौरान 'आप' के दो विधायकों ने बीजेपी जॉइन भी की। शीला सरकार में मंत्री रहे राजकुमार चौहान को अपने पाले में लाकर बीजेपी ने कांग्रेस को भी तगड़ा झटका दिया था। बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि अगले 10-15 दिनों में 'आप' के कुछ और विधायक बीजेपी जॉइन करेंगे। इसके अलावा, कांग्रेस के भी कुछ नेता बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में हैं। 

बीजेपी सूत्रों का दावा है कि दिल्ली में लोकसभा चुनावों की वोटिंग के बाद 'आप' के कम-से-कम 5 विधायकों ने बीजेपी के शीर्ष नेताओं से संपर्क कर पार्टी जॉइन करने की इच्छा जताई है। मगर दिक्कत यह है कि 'आप' के ज्यादातर विधायक यह भी चाह रहे हैं कि आने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी उन्हें टिकट दे। इसी को लेकर मामला फंस रहा है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि वे पहले से कोई आश्वासन देकर किसी को पार्टी में नहीं लेना चाहते हैं, क्योंकि तमाम समीकरणों को देखने के बाद ही पार्टी नेतृत्व टिकट का फैसला करेगा। 

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि पार्टी को 'आप' से बीजेपी में आए नेताओं को टिकट देने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर कोई सिर्फ इस शर्त पर पार्टी में आना चाहता है कि अगर उसे टिकट मिलेगा, तभी वह बीजेपी जॉइन करेगा, तो इस शर्त को पार्टी नहीं मानेगी। बीजेपी को यह भी देखना है कि कहीं 'आप' से बीजेपी में आए नेता या विधायक को टिकट देने से कहीं उसका अपना काडर या अपने नेता नाराज न हो जाएं। नेताओं का कहना है कि दूसरी पार्टी से आए सभी लोगों को टिकट देना संभव नहीं है। पार्टी ने साफ किया है कि उसके दरवाजे सबके लिए खुले हैं, लेकिन विवादित छवि वाला व्यक्ति न हो। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *