आपको कौन से रंग का दिख रहा है ये जूता

अगर आप सोशल मीडिया की खबरों से वाकिफ रहते हैं तो आपने भी जरूर देखा होगा कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक जूता काफी वायरल हो रहा है और इसकी वजह है इस जूते का रंग जो लोगों की आंखों में भ्रम फैला रहा है। आप भी एक नजर देखें इस स्नीकर को। कुछ लोगों को यह जूता पिंक कलर का दिख रहा है जिसके किनारे और फीते सफेद रंग के हैं जबकि कुछ लोगों को यह जूता ग्रे और टील कलर (ब्लू और ग्रीन कलर का कॉम्बिनेशन) का दिखाई पड़ रहा है।

अपने रंग की वजह से वायरल हो रहा जूता
इस अजीबोगरीब भ्रम की वजह से यह सीधा-साधा सा दिखने वाला स्नीकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। जूते के रंग पर बहस की शुरुआत उस वक्त हुई जब यूके की एक महिला ने अपने फेसबुक ग्रुप पर इस जूते की तस्वीर पोस्ट की और कहा कि ये जूते पिंक कलर के हैं। वैसे तो वे जूते उस महिला की दोस्त के थे लेकिन तस्वीर देखकर उस महिला की मां का कहना था कि वे जूते ग्रे और ब्लू कलर के थे।

आपके ब्रेन का कौन सा हिस्सा है हावी?
हकीकत यही है कि ये जूते पिंक और वाइट कलर के हैं। लिहाजा वैसे सभी लोग जो इस जूते को ग्रे और टील कलर का देख रहे हैं उनकी आंखें उन्हें धोखा दे रही हैं। कई थिअरीज हैं जो इस बारे में बताती हैं कि आपके दिमाग का कौन सा हिस्सा- दांया या बांया हावी है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी चीज के रंग को कैसे देखेंगे। अब इस जूते की ही बात करें तो अगर आपका लेफ्ट ब्रेन हावी है तो आप इस जूते को ग्रे और टील कलर का देखेंगे लेकिन अगर आपका राइट ब्रेन हावी है तो आप इसे पिंक और वाइट कलर का देखेंगे।

लेफ्ट ब्रेन हावी हो तो- वैसे लोग जिनका लेफ्ट ब्रेन प्रभावी होता है वे ज्यादा लॉजिकल, प्रैक्टिल और विश्लेषण करने वाले होते हैं।
राइट ब्रेन हावी हो तो- वहीं जिन लोगों का राइट ब्रेन प्रभावी होता है वे कल्पनाशील, विचारशील, दूसरों की परवाह करने वाले और अंतर्ज्ञानी होते हैं।

बैकग्राउंड के कलर और लाइट का असर
यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का मेडिकल सेंटर में ऑप्थालमोलॉजी और विजुअल साइंस के प्रफेसर वैली थिओरेसन कहते हैं, 'वैसे लोग जो इस जूते को पिंक कलर का देख पा रहे हैं वे बैकग्राउंड में ब्लू लाइट देख रहे हैं जबकी जिन लोगों को यह जूता ग्रे कलर का दिख रहा है उन्हें उनका ब्रेन कह रहा है कि बैकग्राउंड में वाइट लाइट है। इस तस्वीर में हमारा ब्रेन उस हाथ के कलर पर भी गौर कर रहा है जिन्होंने इस जूते को पकड़ रखा है।'

ब्लैक ऐंड ब्लू स्ट्राइप्ड ड्रेस भी थी चर्चा में
यही कोई पहली बार नहीं है जब किसी चीज के रंग को लेकर इतनी बहस छिड़ी हो। 3 साल पहले सोशल मीडिया पर एक ड्रेस वायरल हो रही थी जिसके रंग को लेकर आम लोगों साथ ही सिलेब्रिटीज के बीच भी बहस छिड़ी थी। कुछ लोग इस स्ट्राइप्ड ड्रेस को वाइट और गोल्ड कलर का देख रहे थे तो कुछ इसे ब्लैक ऐंड ब्लू। किम कार्दिशन वेस्ट और टेलर स्विफ्ट जैसी सिलेब्स ने भी इस ड्रेस के कलर को लेकर ट्विट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *