आधी रात को चला डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय का ‘ऑपरेशन इंस्पेक्शन’, कई थानाध्यक्षों की लगी क्लास

पटना 
बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय पुलिसिंग को बेहतर करने की कवायद में लगातार जुड़े हैं. इस कड़ी में वो शुक्रवार की रात अचानक सरप्राइज विजीट पर मुजफ्फरपुर पहुंच गये. मुजफ्फरपुर आए डीजीपी पांडेय सीधे नगर थाना पहुंचे. रात के अंधेरे में अचानक पहुंचे डीजपी के काफिले ने मुजफ्फरपुर पुलिस की नींद उड़ा दी.

सूचना मिलते हीं एसएसपी मनोज कुमार, नगर डीएसपी मुकुल रंजन समेत कई वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गये. नगर थाना पहुंचे डीजीपी नें थाने की डायरी और ड्यूटी शिड्यूल को खंगाला. थानाध्यक्ष कक्ष से लेकर सिरिस्ता, हाजत मालखाना आदि का जायजा भी डीजीपी ने लिया. नगर थाना से डीजीपी का काफिला मिठनपुरा थाना पहुंचा. डीजीपी की गाड़ी पहुंचते हीं मिठनपुरा थाने की पुलिस चौकन्नी हो गई.

वहां भी डीजीपी नें पूरे थाने का निरीक्षण किया. मिठनपुरा के बाद वो दलबल के साथ काजी मोहम्मदपुर थाने पहुंचे. डीजी नें थाने का मुंसी की कुर्सी पर बैठकर स्टेशन डायरी को खंगाला. काजीमोहम्मदपुर थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर शुजाउद्दीन छुट्टी पर थे उनकी जगह बसंत कुमार प्रभारी थानेदार तैनात थे डीजी ने अपने जांच में पाया कि स्टेशन डायरी की इंट्रीज एक दिन पुरानी है, इसे लापरवाही मानते हुए प्रभारी थानेदार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई का निर्देश एसएसपी मनोज कुमार को दिया.

रात्रि औचक निरीक्षण के दौरान डीजी ने कड़क अधिकारी के साथ साथ संवेदनशीलता का भी परिचय दिया. काजी मोहम्मदपुर थाने पर रात्रि में तैनात हवलार दयानंद राम का डीजी नें काफी उत्साहवर्धन किया. डीजी ने आगे बढकर हवलार से हाथ मिलाया और पीठ थपथपाकर शाबाशी दी. उन्होनें हवलार को पटना बुलाया और निर्देश दिया कि थाने पर चलने वाली दलाली प्रथा को समाप्त करना है. कभी उच्चाधिकारी, कभी थानेदार और कभी मुंशी की भूमिका में रहे डीजीपी पांडेय ने सभी पुलिस वालों की खैर ली.

मीडिया से बातचीत में डीजीपी ने कहा कि राज्य के सभी डेढ हजार थानों के थानेदार वे खुद हैं और कभी भी कहीं भी पहुंच सकते हैं. उन्होनें राज्य भर के थानेदारों को एक बार फिर चेतावनी दी है कि थानों को दलालों से मुक्त करें, आम आवाम को अनावश्यक परेशान न करें और थाने को जनता सेवा का केन्द्र बनाएं. उन्होनें कहा कि मुजफ्फरपुर पर उनकी विशेष नजर है.

इस मौके पर उन्होनें मुजफ्फरपुर के एसएसपी डीआईजी और आईजी की तारीफ की. डीजीपी ने अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे किसी भी बिल में क्यों नही छिपे हैं, पुलिस उन्हें कहीं से भी दबोच लेगी और कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *