आदिवासी नेत्री सोनी सोरी दंतेवाड़ा से गिरफ्तार, बिना अनुमति कर रही थीं रैली

दंतेवाड़ा
आम आदमी पार्टी नेत्री और समाजसेवी सोनी सोरी (Soni Sori) को दंतेवाड़ा (Dantewada) से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आदिवासी नेत्री सोरी सोरी जेल में कैद आदिवासियों की रिहाई की मांग को लेकर आंदोलन की तैयारी कर रही थी. पुलिस और प्रशासन के आग्रह के बाद भी सोनी सोरी आदिवासियों के रिहाई को लेकर डटी रही. पुलिस ने आंदोलन के लिए जमा हुई भीड़ को खदेड़ने की कोशिश भी की, लेकिन वे पीछे नहीं हटे. फिर पुलिस ने प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत सोनी सोरी को गिरफ्तार कर लिया. एसडीएम लिंगराज सिदार ने इसकी पुष्टि की है.

मिली जानकारी के मुताबिक, जेल में बंद आदिवासियों की रिहाई की मांग को लेकर सोनी सोरी आंदोलन करना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने प्रशासन को आवेदन भी दिया था, लेकिन इसे निरस्त कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि आवेदन में जगह और लोगों की संख्या नहीं दी गई थी. इस वजह से आवेदन को जिला प्रशासन ने रिजेक्ट कर दिया था. सोनी सोरी को सभा की अनुमित नहीं दी गई थी. लेकिन फिर भी सोनी सोरी शनिवार को लोगों को लेकर इकट्ठा होने लगी. सभा की जानकारी मिलते ही पुलिस भी वहां पहुंच गई. पुलिस को भीड़ को खदेड़ने की कोशिश की. फिर भी सोनी सोरी लोगों के साथ आदिवासियों की रिहाई की मांग पर अड़ी रही. फिलहाल, अभी भी सोरी पुलिस हिरासत में है.

मिली जानकारी के मुताबिक, बस्तर के अलग-अलग इलाकों के जेल में बंद आदिवासियों की रिहाई की मांग सोनी सोरी कर रही थीं. दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले के हजारों आदिवासी शनिवार से दंतेवाड़ा जिले के कुआकोंडा इलाके में अनिश्चितकालीन आंदोलन पर करने वाले थे. सामाजिक कार्यकर्ता और आम आदमी पार्टी की नेत्री सोनी सोरी के नेतृत्व कर रही थीं. आदिवासियों के इस आंदोलन में देश के बाकी हिस्सों से सामाजिक कार्यकर्ताओं भी शामिल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *