’आत्मनिर्भर भारत’ अभियान की प्राण है पीएम मोदी का पैकेज : सरोज पाण्डेय

रायपुर
 भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और सांसद सरोज पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज वास्तव में समृद्ध और सशक्त भारत, आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के जिस वैश्विक संकट से हम गुज़र रहे हैं, इसमें समूची दुनिया में हताशा और निराशा का माहौल है. अनेक विकसित और बड़े कहे जाने वाले देशों के हालात बुरे हैं. कोरोना से ज़्यादा अब उन देशों की भी चिंता आर्थिक संकट से पार पाने की, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की है. ऐसे विश्वव्यापी हताशा के माहौल में मोदी की सरकार ने देश में उम्मीदों की लौ जलायी रखी है.

सरोज पाण्डेय ने कहा कि जहां भाजपा इस आपदा को ‘आत्मनिर्भर भारत’ का एक अवसर के रूप में बनाने की कोशिश में है, वहीं कांग्रेस के लिये यह आपदा भी हमेशा की तरह मानो भ्रष्टाचार करने का मौक़ा हो. इसे नही कर पाने की खीझ में कांग्रेस अनाप-शनाप आरोप लगा रही है.

उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि कांग्रेस इस मामले में भी बुरी तरह कनफ़्यूज है. वह केवल विरोध के लिये विरोध कर रही है. उसके पास इस संकट से निपटने का कोई रोडमैप नहीं है. इसी कारण छत्तीसगढ़ समेत सभी यूपीए शासित प्रदेश भी इस संकट का सामना करने में बुरी तरह विफल हैं. कांग्रेस के नेता ने पहले यह कहा कि देश को 65 हज़ार करोड़ का पैकेज चाहिये. और जब उससे तीस गुणा अधिक पैकेज दिया गया तब बयान दिलाया जा रहा है कि 21 लाख करोड़ का पैकेज भी कम है. ऐसी पार्टी से भला आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीथारमन ने भी इस पैकेज के बारे में केंद्र सरकार की मंशा को पूरी तरह से स्पष्ट किया है. देश की अर्थव्यवस्था को गति देने वाले कृषि, उद्योग, सेवा क्षेत्र समेत जितने भी सेक्टर्स हैं, उन सभी के लिये पर्याप्त पूँजी की व्यवस्था इस पैकेज में की गयी है. मोदी ने ख़ास तौर पर यह ध्यान रखा है कि पैसे सीधे लाभार्थी तक पहुंचे ताकि वह इस पूँजी की मदद से वह अपने स्वदेशी कौशल का प्रयोग कर अपने पांव पर खड़ा हों और भारत को भी हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

सांसद पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस के एक पूर्व प्रधानमंत्री का प्रसिद्ध कथन हम सब जानते हैं कि दिल्ली से चले एक रुपया में से अंतिम लाभार्थी तक पंद्रह पैसे ही पहुंच पाता है. भाजपा इस परिस्थिति को बदलने हमेशा प्रतिबद्ध रही है. वह पूरा रुपया लाभार्थी तक ही बिना किसी लीकेज के पहुंचाना चाहती है. कांग्रेस को सबसे ज़्यादा खीझ शायद इसी बात की है. वह ऐसे में इस आपदा में अपने लिए भ्रष्टाचार का अवसर नहीं तलाश पा रही है, अतः बे सिर पैर के आरोप लगा कर अपनी ऊर्जा वह बर्बाद कर रही हैं प्रदेश सरकार इसीलिए यह बार-बार पूछ भी रही है कि इस पैकेज में उसके लिये क्या है?

भाजपा महासचिव पाण्डेय ने कहा कि वे छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार को स्पष्ट शब्दों में यह कहना चाहती हैं कि यह पैकेज सीधे जनता के लिये है. कांग्रेस पार्टी इसमें अपना हिस्सा खोजना बंद करे. ‘आत्मनिर्भर भारत’ के रूप में जनता को एक बड़ा लक्ष्य मिला है. उसमें रोड़े अटकाने या स्वार्थ सिद्धि की कोशिश करने वाली कांग्रेस को जनता कभी माफ़ नहीं कर पाएगी और न ही इतिहास ही उसे माफ़ करेगा. उन्होंने कहा कि इस पैकेज का कांग्रेस द्वारा किसी भी तरह से विरोध किया जाना यही साबित करेगा कि कांग्रेस महज़ अपने कुंठा का प्रदर्शन कर रही है. दशकों बाद भारत मोदी के नेतृत्व में अपने पांव पर खड़ा होने, आत्मनिर्भर होने की कोशिश में लगा है, कांग्रेस से इसमें सहयोग करने की अपेक्षा है न कि विरोध करने की. इस पैकेज के ख़िलाफ़ कांग्रेस के किसी भी अभियान का भारतीय जनता पार्टी कड़े शब्दों में निंदा करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *