आतंकी की हुई पहचान, सूइसाइड नोट बरामद,ऐन वक्त पर भागा: बनिहाल ब्लास्ट

 नई दिल्ली 
जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में जवाहर टनल के पास कुछ कुछ दिन पहले हुए कार ब्लास्ट के जरिए आतंकवादियों का 'पुलवामा-2' दोहराने की कोशिश थी। हालांकि अंतिम समय में आत्मघाती आतंकवादी ने अपना प्लान बदल दिया और विस्फोटकों से लदी कार को धमाके से पहले छोड़कर भाग गया था। इस धमाके की जांच कर रही जम्मू कश्मीर पुलिस को एक सूइसाइड नोट मिला है जिसमें आतंकी ने अपना नाम ओवैस अमीन बताया है। आतंकी ने नोट में लिखा है कि वह भारत से बदला लेना चाहता है। बता दें कि 30 मार्च को जम्मू कश्मीर नैशनल हाइवे के पास एक कार में ब्लास्ट हुआ था। उस वक्त वहां से सीआरपीएफ का काफिला भी गुजर रहा था। इस ब्लास्ट ने पुलवामा आतंकी हमले की याद को ताजा कर दिया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। 
 
भारत से बदला था मकसद 
जम्मू कश्मीर की पुलिस के मुताबिक, सूइसाइड नोट दो पन्नों का है। इसमें लिखा है कि 'भारत' (जिसका मतलब भारत देश से हो सकता है) ने कश्मीर पर अत्याचार किए हैं, जिनका वह बदला लेना चाहता है। इसके लिए उसने खुद को बारूद के साथ उड़ाने का प्लान बनाया था। 

पेलेट गन से घायल बच्ची का भी जिक्र 
पत्र में पत्थरबाजों के खिलाफ इस्तेमाल होनेवाली पेलेट गन का भी जिक्र है। बच्ची हिबा निसार का नाम भी है। पेलेट गन की वजह से 18 महीने की इस बच्ची की दाईं आंख की रोशनी चली गई थी। दरअसल, हीबा के घर के पास कोई प्रदर्शन हो रहा था, जिससे उस मासूम का कोई लेना देना नहीं था। लेकिन प्रदर्शनकारियों पर चलाई गई पेलेट ने हिबा को भी अपना निशाना बना लिया। 

इसके अलावा कश्मीरी टीचर रिजवान असद पंडित का भी जिक्र है जो कथित रूप से पुलिस कस्टडी में मारा गया था। हमारा साथी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने भी उस सूसाइ़ड लेटर देखा। इसमें लिखा था, 'मैंने सोच लिया है कि मैं अपने आप को बारूद से उड़ाकर उन भारतीयों से सब अत्याचारों का बदला लूंगा।' 

जन्नत में मजे करूंगा 
पत्र यहीं खत्म नहीं होता। आगे लिखा है कि जबतक आप लोग यह पत्र मिलेगा तबतक मैं अल्लाह की जन्नत में मजे कर रहा होऊंगा। आगे लिखा गया है कि अगर भारत कश्मीर को स्वतंत्रता से उसका भविष्य तय करने देता तो वह इस कदम को उठाने के लिए मजबूर नहीं होता। 

मिला पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड 
ओवैस का पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड भी मिल गया है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, ओवैस अहमद मलिक सी कैटेगरी का आतंकी है। उसके पिता का नाम युसुफ मलिक है। उसने 5 अप्रैल 2018 को हिजबुल मुजाहिदीन जॉइन किया था। पुलिस और एनआईए की जांच में पता लगा है कि सेंट्रो कार में विस्फोट किया गया था। कार का इंजन और चेसिस नंबर भी मिलान नहीं खाते जिससे कार चोरी की होने का शक है। फिलहाल मामले की आगे जांच चल रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *