आज 12 चार्जशीट दाखिल करेगी क्राइम ब्रांच 536 विदेशी जमातियों के खिलाफ : तबलीगी जमात केस

नई दिल्ली
निजामुद्दीन मरकज से जुड़ी तबलीगी जमात मामले की जांच से जुटी दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने आज (गुरुवार) 536 विदेशी नागरिकों के खिलाफ साकेत कोर्ट में 12 चार्जशीट दाखिल करेगी है। ये पिछले 2 दिनों में दायर की गई 35 चार्ज शीटों के अलावा हैं। आज 536 विदेशियों के खिलाफ जो 12 चार्जशीट दायर की जानी हैं वो तीन अलग-अलग देशों के नागरिग हैं। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अब तक 32 देशों के 374 विदेशियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर चुके हैं।
 
क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा हुआ है कि अप्रैल में जिस समय मरकज में बड़ी तादात में लोगों के होने की सूचना मिली, उस समय वहां नौ हजार से ज्यादा लोग थे। इनमें से बड़ी संख्या में लोग कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव पाए गए। पुलिस का कहना था जिस समय ये विदेशी नागरिक धार्मिक आयोजन में शामिल होने के लिए भारत आ रहे थे, उस समय उनके देशों में कोरोना ने दस्तक दे दी थी। उन्हें इस खतरनाक वायरस का पता चल चुका था। बावजूद इसके उन्होंने अपनी जान के साथ ही भारत के नागरिकों की जान को खतरे में डाली।

मौलाना साद है लापता
दिल्ली पुलिस ने 31 मार्च को निजामुद्दीन थाना प्रमुख की शिकायत पर तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कंधावली समेत सात लोगों के खिलाफ पहली प्राथमिकी दर्ज की थी। हालांकि उसके बाद इस मामले में नए-नए खुलासे हुए। प्रवर्तन निदेशालय ने भी अलग से जांच शुरू कर दी। इस मरकज के अवैध तरीके से बने होने का मुद्दा भी उठा, लेकिन अभी तक जमात के नेता मौलाना साद का अता-पता नहीं है। पुलिस कई बार उसके खिलाफ नोटिस जारी कर चुकी है।

अब तक की तफ्तीश में क्या हुआ
क्राइम ब्रांच ने दो बार मरकज, मौलाना साद के घर और शामली स्थित फार्म हाउस पर छापेमारी की। कुल 47 लोगों से पूछताछ की गई और 40 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। जमात मुख्यालय समेत 11 बैंक खाते, 18 फोन और मौलाना के छह करीबी लोगों से पूछताछ। हवाला नेटवर्क से जुड़े पांच लोगों, एक ट्रस्ट के तीन लोगों और जमातियों को बाहर भेजने वाले नौ टूर एंड ट्रैवल्स एजेंड से पूछताछ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *