आज श्रीनगर में होंगे NSA डोभाल, 370 खत्म होने के बाद हालात पर नजर

नई दिल्ली
70 साल से जिस मुद्दे की मांग उठ रही थी, सोमवार को केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के असर को कम कर दिया है. जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित राज्य बन गया है, लद्दाख भी अलग राज्य हो गया है. राज्यसभा में ये बिल पास हो गया है, लोकसभा में मंगलवार को पेश किया जाएगा. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी आज श्रीनगर में होंगे. ऐसे में घाटी में सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है.
 केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है. जम्मू-कश्मीर अब अलग केंद्र शासित राज्य बन गया है और लद्दाख भी अलग प्रदेश बन गया है. राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया, जो एक लंबी बहस के बाद पारित हो गया. अब मंगलवार को इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा, जिसके बाद नए प्रस्ताव को लागू कर दिया जाएगा. 
कश्मीर में क्या हैं हालात?
धारा 370 कमजोर होने का पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस विरोध कर रही हैं, यही कारण है कि उन्हें अभी हिरासत में लिया गया है. महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला को सोमवार देर रात को ही हिरासत में ले जाकर गेस्ट हाउस में रखा गया है. घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और हर तरह से स्थिति पर नज़र रखी जा रही है.
बता दें कि अब कश्मीर में अलग झंडा, अलग संविधान नहीं होगा. राज्य में सरकार का कार्यकाल 6 साल की बजाय 5 साल होगा. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख भी अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *