आज लॉन्च होगी देश की सबसे तेज ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत आज लॉन्च हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से इसे हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत जिसका नाम टी18 भी है, वह दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। बीच में यह कानपुर और प्रयागराज पर रुकेगी।
 180 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड वाली यह ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में दिल्ली से वाराणसी पहुंच जाएगी। बीच में यह कानपुर और प्रयागराज पर रुकेगी। 
देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत शुक्रवार को लॉन्च हो रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाएंगे। 
टी18 या वंदे भारत ट्रेन में प्लेन जैसी खूबियां हैं। एसी, टीवी, ऑटेमैटिक दरवाजे, हाइक्लास पैंट्री और वॉशरूम इस ट्रेन में सबकुछ है।
 वंदे भारत ट्रेन आज लॉन्चिंग के लिए तैयार है, दिल्ली में इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
वंदे भारत के किराए, स्पीड से संबंधित जानकारी और इसमें क्या खास है वह इस तस्वीर में देखकर समझा जा सकता है।
दिल्ली से कानपुर तक ट्रेन 18 में चेयरकार में सफर करने के लिए आपको कुल 1090 रुपये चुकाने होंगे, जबकि एग्जिक्युटिव कोच का किराया 2105 रुपये होगा। दिल्ली से इलाहाबाद तक के लिए चेयरकार का 1395 रुपये किराया होगा और एग्जिक्युटिव क्लास के लिए 2750 रुपये देने होंगे। काशी तक के लिए 1760 रुपये चुकाने होंगे। एग्जिक्युटिव क्लास के लिए कुल 3310 रुपये का भुगतान करना होगा। काशी से दिल्ली का किराया 1700 रुपये होगा, जबकि एग्जिक्युटिव के लिए 3260 रुपये देने होंगे।
बैठने की सुविधा के लिए ट्रेन के कोच में स्पेन से मंगाई विशेष सीट लगाई गई हैं, जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर 360 डिग्री तक मूव किया जा सकता है। ट्रेन में 16 कोच हैं। जिनमें से 14 चेयर कार कोच और दो एक्जिक्यूटिव क्लास कोच लगाए गए हैं।
वंदे भारत को विदेश से इंपोर्ट किया जाता तो इसकी लागत करीब 170 करोड़ रुपये तक होती, लेकिन मेक इन इंडिया के तहत तैयार करने में 70 करोड़ रु. बच गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *