आईआरसीटीसी के तेजस ट्रेनों का किराया उसी मार्ग पर चलने वाली उड़ानों की तुलना में 50% कम होगा

 
नई दिल्ली 

रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जाने वाली दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया उसी मार्ग पर चलने वाले विमानों की तुलना में 50 फीसदी कम होगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रेलवे की पर्यटन एवं खानपान शाखा इंडियन रेलवे टूरिज्म ऐंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दी गई है। 

1,000-1,200 रुपये के बीच हो सकता है किराया 
फिलहाल दिल्ली से लखनऊ का एक तरफ का विमान किराया 1,800 रुपये के आसपास है और अगर सूत्रों की मानें तो इसके मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस का किराया 1,000 रुपये के आसपास हो सकता है। जबकि अहमदाबाद से मुंबई का एक तरफ का विमान किराया लगभग 2,400 रुपये है, इस तरह इस रूट पर तेजस का किराया 1,200 रुपये के आसपास हो सकता है। 

कुछ ट्रेनों को चलाने का जिम्मा निजी हाथों में देने की रेलवे की योजना से पहले प्रयोग के तौर पर आईआरसीटीसी को इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। सूत्रों ने बताया, ‘इन दोनों ट्रेनों का किराया इसी मार्ग पर चलने वाले विमानों के किराये से 50 प्रतिशत कम होगा। यहां तक कि व्यस्ततम समय में किराये के दर में उतार-चढ़ाव के बावजूद टिकट की कीमत विमानों के किराए से कम होगी।’ 

सूत्रों ने बताया कि आईआरसीटीसी दोनों ट्रेनों के स्वरूप को तय करने पर काम कर रही है, जो शताब्दी ट्रेनों के बराबर होगी। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में किसी भी यात्री के लिए न तो रियायत होगी और न ही कोटा होगा, भले ही वह वीआईपी ही क्यों न हो। 

सितंबर में शुरू हो जाएगा परिचालन 
नई दिल्ली से लखनऊ के बीच प्रस्तावित बहुप्रतीक्षित तेजस ट्रेन का संचालन सितंबर अंत तक शुरू हो सकता है। आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन का संचालन नवरात्रि से शुरू करने की योजना तैयार की है। आईआरसीटीसी के लखनऊ रीजन के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने कहा, 'हमें अप्रूवल का लेटर जारी किया गया है। यह ट्रेन महज 6 घंटे 15 मिनट में लखनऊ से दिल्ली का सफर तय करेगी।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *