आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संभालें महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जिम्मेदारी 

जबलपुर 
आम नागरिकों को मतदान का महत्व बताने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने काफी अच्छा काम किया है। गर्व है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हर क्षेत्र में जाकर लोग को मतदान के लिए जागरुक कर रहीं है और लोगों से इस बारे में सभी सीधे संवाद भी कर रहीं हैं। हमारा यही प्रयास होना चाहिए कि इस बार मतदान का प्रतिशत बढे। यह बातें आज मानस भवन में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ( महिला मतदाता अभिप्रेरण कार्यक्रम आहवान 2019 ) में आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्त्ता को सम्बोधित करते हुए स्वीप नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ रजनी सिंह ने कही।

श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को यह कोशिश करनी होगी कि उनके क्षेत्र की हर महिला मतदान केन्द्र तक पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करे। उन्होंने महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का आव्हान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से किया। 

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मतज्योति को प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर डीपीओ एमएल मेहरा ने कहा कि प्रशासन द्वारा निरंतर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे है। इसी कड़ी में आज महिला बाल विकास द्वारा यह आयोजन किया गया है, जिसका उद्देश्य लोगो को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक करना है।

इस दौरान बालभवन संचालक गिरीश बिल्लोरे ने अपने उद्बोधन में आंगनबाड़ी कार्यकताओं से कहा कि आप सब नारी शक्ति है महिला किसी से कम नही आपने विधानसभा चुनाव में डेढ़ फीसदी मतदान बढ़ाया था। इस बार लोकसभा चुनाव में आपको कम से कम पांच फीसदी मतदान बढ़ाना है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विभागाध्यक्ष पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग रानी दुर्गावती विश्वविद्यलाय डॉ. धीरेन्द्र पाठक ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के पास सुसंगठित वर्क फोर्स है। इसके बलबूते वोट का प्रतिशत बढना निश्चित है।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में संभागीय बालभवन के कलाकारो ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सभी को मतदान का संदेश दिया। कार्यक्रम में मत्तोबाई का नाटक जिसमे पलक गुप्ता ने अपने बुदेलखड़ी अभिनय से सबको मतदान करने का महत्व समझाया। वही रंजना निशाद एवं उन्नति तिवारी द्वारा मतदान गीतों से मतदान करने की अपील की। इसके अलावा बालभवन के कलाकारों ने चित्रकला ( स्पॉट पेंटिंग) के माध्यम से भी उपस्थित सभी महिलाओं को मतदान करने की अपील की। मंच का संचालन बालभवन कलाकार बालश्री अवार्ड से सम्मानित श्रेया खडेलेवाल ने किया।

कार्यक्रम में जबलपुर नाटय लोक संस्था के दविंदर सिंह ग्रोवर, वीनू दादा, रविन्द्र आदि कलाकारो द्वारा मतदान का पर्व है आया आओ डालो वोट रे की थीम पर नुक्कड़ नाटक कर सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संस्था ने महिला वर्ग, पुरुष वर्ग व युवा वर्ग को मतदान की अहमियत बताते हुए व देश के विकास में भागीदारी करने का संदेश दिया।

इस अवसर कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ ने उपस्थित सभी अधिकारियों व महिलाओं को मतदान की शपथ दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *