अादेश के बावजूद पुलिस काे साप्ताहिक छुट्टी नहीं

भोपाल
अादेश के बावजूद पुलिस महकमे में साप्ताहिक अवकाश लागू नहीं होने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि जब यह कह दिया गया है कि अवकाश देना है तो पुलिसकर्मियों को अवकाश मिलना चाहिए, क्योंकि रोकने के बारे में राज्य सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं हुए। यदि इसके बाद भी अवकाश नहीं मिल रहा है तो यह गलत है। कमलनाथ ने तत्काल इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। साथ ही कहा कि इसे तुरंत लागू कराएं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद उन्होने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए साप्ताहिक अवकाश की घोषणा की थी। इसके बाद भी पुलिस महकमे ने अवकाश चालू नहीं किया।

भोपाल में कुछ ही दिन चली व्यवस्था :
तत्कालीन डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की घोषणा कर नए साल का तोहफा दिया था। भोपाल में नए साल के तीसरे दिन ही ट्रायल के तौर पर साप्ताहिक अवकाश देना शुरू कर दिया गया था। बाद में इसका रोस्टर तैयार किया। यहां प्रतिदिन 351 पुलिसकर्मियों को अवकाश दिया जाना था।  शेष|पेज 11 पर

योजना के तहत पूरे प्रदेश में प्रतिदिन आठ हजार पुलिसकर्मी अवकाश पर रहते। बाद में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 26 जनवरी को छिंदवाड़ा में साप्ताहिक अवकाश की घोषणा की। भोपाल में यह व्यवस्था कुछ दिन चली, लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले ही साप्ताहिक अवकाश बंद कर दिया गया। बल की कमी के चलते इसे दोबारा शुरू नहीं किया जा सका। गुरुवार को गृहमंत्री बाला बच्चन ने भोपाल जोन की समीक्षा बैठक के बाद मीडिया के सामने कहा है कि साप्ताहिक अवकाश के लिए योजना बना ली गई है, जिसे जल्द लागू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *