अवैध कटाई और जानवरों के शिकार मामले में तीन अफसर निलंबित

बिलासपुर
बिलासपुर के अचानकमार टाइगर रिजर्व में अवैध कटाई और जानवरों के अवैध शिकार का मामला विधानसभा में उठा। इस पर वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने तीन अफसरों को निलंबित करने की घोषणा की।

भाजपा सदस्य सौरभ सिंह ने ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए यह मामला उठाया है। उन्होंने कहा कि अचानकमार वन अभ्यारण्य में वन्य प्राणियों का अवैध शिकार हो रहा है। इसके जवाब में वन मंत्री ने कहा कि कोई अवैध शिकार की घटना नहीं हुई है। इस वर्ष अब तक एक ही प्रकरण दर्ज किया गया है। इसमें संलिप्त दोषियों पर कार्रवाई भी की गई है। वन मंत्री ने कहा कि यह मामला गंभीर है इसलिए कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि तीन अफसरों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। इनमें सहायक संचालक संजय लुथर भी है, उनके दो सहयोगियों को भी निलंबित किया गया है।

श्री अकबर ने छत्तीसगढ़ में बाघ के शिकार की कोई भी घटना टाइगर रिजर्व में संज्ञान में नहीं आई है। उन्होंने बताया कि रिजर्व में पदस्थ अधिकारी कर्मचारी और सुरक्षा श्रमिकों द्वारा नियमित पेट्रोलिंग की जाती है। यहां 5 वॉच टावर में पदस्थ कर्मचारियों द्वारा सतत निगरानी की जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि टाइगर रिजर्व में पदस्थ अधिकारियों द्वारा अवैध कटाई रोकने नियमित रूप से पेट्रोलिंग की जा रही है। इसके लिए वन रक्षकों को रोजाना मॉनिटरिंग के लिए स्मार्टफोन उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *