अलकायदा के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन में 6 पाकिस्तानी महिलाएं गिरफ्तार

 
काबुल 

अफगानिस्तान और अमेरिका की सेना ने सोमवार को मूसा काला में तालिबान और अलकायदा के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन चलाया. अलकायदा आतंकी आसिम उमर को टार्गेट कर चलाए गए इस ऑपरेशन में वह तो हाथ नहीं लगा, लेकिन उसकी पत्नी समेत छह पाकिस्तानी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है. अफगानिस्तान की सुरक्षा परिषद ने यह जानकारी दी है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा परिषद की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एक कम्पाउंड में अलकायदा आतंकी आसिम उमर और तालिबानी नेता मौजूद थे. सेना ने उमर को टार्गेट कर अभियान चलाया. वह बच गया, लेकिन अयमान अल जवाहिरी तक उमर के संदेश पहुंचाने वाला मारा गया.
 
सुरक्षा परिषद के अनुसार इस ऑपरेशन में हेलमंड प्रांत के लिए तालिबान का विस्फोटक प्रमुख और कई अन्य आतंकवादी मारे गए हैं. सैन्य बलों ने मौके पर मौजूद हथियार और विस्फोटक नष्ट कर दिए.

आठ तालिबानी और कई विदेशी आतंकवादियों के साथ ही छह पाकिस्तानी महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया गया. इनमें से एक उमर की पत्नी बताई जा रही है.
 
आम नागरिकों की भी हुई मौत

ऑपरेशन के दौरान 40 से अधिक आम नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है. अफगान सुरक्षा परिषद ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. परिषद ने कहा है कि एक जिम्मेदार सरकार के रूप में हम रिपोर्ट्स का आकलन कर रहे हैं. इसके बाद ही इस पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त की जाएगी.

गौरतलब है कि मूसाकाला तालिबान का गढ़ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मूसा काला में इस सैन्य ऑपरेशन के दौरान 40 से अधिक आम नागरिक मारे गए. यह सभी वैवाहिक आयोजन में शिरकत करने पहुंचे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *