अर्जुन सिंह ने शुरू की थी एमपी में बिजली बिल माफ करने की राजनीति!

भोपाल 
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार भले ही किसानों के ऋण माफ़ करने सत्ता में आई है और अब बिजली बिल माफ़ करने की बात कर रही है लेकिन मध्य प्रदेश में बिजली बिल माफ करने की राजनीति किसी जमाने में प्रदेश के दिग्गज नेता रहे पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह को जाता है.

दरअसल, 1980 से 85 और 1988 से 89 में अर्जुन सिंह की अगुवाई में जब कांग्रेस पार्टी की सरकार मध्य प्रदेश में हुआ करती थी तो उन्होंने गरीबों को एक बत्ती कनेक्शन मुफ्त और झुग्गी-झोपड़ी वासियों को जहां रह रहे हैं वहीं का मालिकाना हक देने का ऐलान किया था. इतना ही नहीं अर्जुन सिंह ने रिक्शा चालकों को भी उसका मालिक बनाने का कानून पास किया था. उस दौर में अर्जुन सिंह का एक बत्ती कनेक्शन मुफ्त काफी मशहूर हुआ था.

पिछली शिवराज सरकार के दौरान नेता प्रतिपक्ष रहे और अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह कई मौकों पर शिवराज सरकार की आलोचना करते थे तो उन्हें यह याद दिलाते थे कि अर्जुन सिंह ने किसानों और गरीबों के लिए काफी कुछ किया है. और तेंदूपत्ता श्रमिकों जिसमें अधिकांश आदिवासी थे उन्हें मजदूर से मालिक बनाया था.

बता दें कि मंदसौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के किसानों के कर्जा माफ करने के ऐलान के बाद तब की शिवराज सरकार ने बिजली बिल माफ करने का वायदा किया था. बिजली बिल माफी योजना में वे किसान भी शामिल थे, जो कृषि ऋण नहीं चुकाने पर कर्जदार थे. और अब मौजूदा कमलनाथ सरकार 19 लाख उपभोक्ताओं को इस योजना में शामिल करने की तैयारी में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *