अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे का ऐलान किया

 
नई दिल्ली

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच सरकार बनाने को लेकर दरार और बढ़ती नजर आ रही है। आज केंद्र में शिवसेना के कोटे से मंत्री अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। सावंत ने दिन में 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फैसले की जानकारी देने की भी सूचना दी है। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद पर अड़ी शिवसेना और बीजेपी के बीच गतिरोध अब खत्म होता नजर नहीं आ रहा है।
 
अरविंद सावंत दक्षिणी मुंबई से सांसद हैं और केंद्र में शिवसेना के कोटे से मंत्री हैं। उन्हें बाहरी उद्योग मंत्रालय दिया गया था, लेकिन अब उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। सावंत ने ट्वीट किया, 'शिवसेना का पक्ष सत्य के साथ है। ऐसे खराब माहौल में दिल्ली की सरकार में बने रहने का कोई औचित्य नहीं है। मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और आज 11 बजे प्रेस के सामने अपना पक्ष रखूंगा।' सूत्रों के हवाले से ऐसी खबर भी है कि एनसीपी ने समर्थन के बदले शिवसेना से एनडीए से अलग होने की मांग की है।
 
बता दें कि बीजेपी ने रविवार को राज्यपाल से मिलकर यह स्वीकार कर लिया कि शिवसेना की मदद के बिना वह राज्य में सरकार नहीं बना सकती। इससे पहले जब शुक्रवार को देवेंद्र फडणवीस अपना इस्तीफा सौंपने राज्यपाल के पास गए थे, उस वक्त उन्होंने यह भरोसा जताया था कि राज्य में नई सरकार बीजेपी के नेतृत्व में ही बनेगी।

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष ने शिवसेना पर साधा था निशाना
रविवार को गवर्नर से मीटिंग के बाद बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है। हम सरकार बनाने की स्थिति में नहीं हैं। सेना चाहे तो कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बना सकती है। राज्यपाल से मिलने वाले नेताओं में कार्यकारी मुख्यमंत्री देंवेंद्र फडणवीस, चंद्रकांत पाटिल, विनोद तावड़े और पंकजा मुंडे समेत कई बड़े नेता मौजूद थे।

कांग्रेस, एनसीपी के सहयोग से महाराष्ट्र में सेना की सरकार?
महाराष्ट्र में बीजेपी के बाद शिवसेना दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। हालांकि, बहुमत के आंकड़े के लिहाज से सेना काफी दूर है और उसे सरकार बनाने के लिए एनसीपी के साथ कांग्रेस के भी सहयोग की जरूरत है। सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायक सरकार में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान को ही लेना है। इस बीच ऐसी चर्चा भी है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार से आज शिवसेना के वरिष्ठ नेता मिल सकते हैं। शिवसेना विधायकों को मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में रखा गया है और आज सुबह उनकी मीटिंग भी प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *