अयोध्या में बनेगा 100-200 कमरों का होटल, पर्यटन मंत्री ने दिए जमीन तलाशने के निर्देश

 लखनऊ 
अयोध्या में 100 से 200 कमरों का होटल बनेगा। पर्यटन मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने इसके लिए जमीन तलाश करने के निर्देश दिये हैं। नीलकंठ तिवारी गुरुवार को पर्यटन विकास निगम की इकाइयों के प्रबंधकों व प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने सभी बड़े शहरों में पर्यटन विभाग के होटलों में रेलवे व एयर टिकट काउंटर बनाने के निर्देश दिए ताकि ठहरने वाले यात्रियों को होटल में ही टिकट उपलब्ध कराया जा सके। वहीं उन्होंने पर्यटन निगम की इकाइयों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए व्यवस्था करने को कहा।  डॉ. तिवारी ने कहा कि सिविल एविएशन विभाग के अधिकारियों से बात करके एयर टिकट पर भी पर्यटन विभाग की जानकारी का प्रचार करें।

डॉ. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि सभी सरकारी विभागों से समन्वय स्थापित किया जाए कि वे किसी भी सरकारी प्रोग्राम या इवेंट के लिए पर्यटन विभाग को प्राथमिकता दें। उन्होंने होटल का व्यवसाय बढ़ाने के लिए हॉल व लॉन में इवेंट करने की सलाह दी है।

प्रमुख शहरों के स्थानीय खानपान को दिया जाएगा बढ़ावा
प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र कुमार ने ऑफ सीजन में व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के लिए स्थानीय खानपान के काउन्टर लगाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रमुख शहरों की स्थानीय व मशहूर व्यंजनों की प्रर्दशनी राज्य स्तर पर और बड़े शहरों में लगाई। इससे व्यवसाय में बढ़ोत्तर होगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास निगम भी अपने होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को आकर्षक पैकेज दे। उन्होंने सभी इकाइयों के प्रबंधकों से 15 दिनों में विस्तृत कार्ययोजना तलब की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *