अयोध्या : इस बार सावन झूला मेला के लिए की जा रही विशेष तैयारी

अयोध्या
अयोध्या में सावन झूला मेला की तैयारी नो कैजुवल्टी मेला के रूप में होगी। दीपोत्सव के ठीक पहले पड़ने वाले सावन झूला मेला की तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी मेला से सम्बन्धित अपने-अपने विभागीय कार्य का प्रबन्धन व सम्पादन इस प्रकार करें कि मेले के दौरान तथा उसके बाद जनपद में कोई कैजुवल्टी न हो।

उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि बड़ी संख्या में आने वाले कांवरियों के मार्ग सहित अयोध्या में सभी विद्युत पोल पर चारों तरफ से पन्नी लपेट लें।  जहां-जहां ट्रांसफार्मर लगे हैं वहां बैरीकेडिंग करा दें ताकि किसी प्रकार की जनहानि की बिल्कुल सम्भावना न रहे। डीएम ने कहा कि तारों पर लटके पेड़ों की डाल को कटवाने तथा लटके तारों को कसवाने के साथ कावंरियों के आने वाले प्रत्येक मार्ग पर एक-एक जेई की 24 घण्टे ड्यूटी लगायें जो यह सुनिश्चित करेंगे कि मार्ग पर लगने वाले कैम्प के दौरान विद्युत लाइन को पूर्व रूप से चेक कर ली गई है ताकि कैम्प में करंट न फैलने पाए।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी  वैभव शर्मा से कहा कि गुप्तार घाट सहित अयोध्या में सरयू नदी के घाटों पर जल बैरीकेडिंग के साथ जंजीर लगवा दें। उन्होंने कहा कि 40 नावों में गोताखोर की व्यवस्था 24 घण्टे रहे। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि जीवन रक्षक दवाओं का पर्याप्त स्टाक हो। हर क्षेत्र में एम्बुलेन्स खड़ी रहे, उनका एक निर्धारित रूट चार्ट उनके पास रहे। अपरिहार्य परिस्थिति में भीड़-भाड वाले रास्ते से न आना पड़े। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि मेला के पूर्व सभी रास्ते तथा अयोध्या की सड़कों की मरम्मत करा लें। फुटपाथ पर लोग सोने न पायें, इसके लिए बैरीकेडिंग करायें। बाहर से आने वाले कांवरिया किस मार्ग से होकर अयोध्या पहुंचेंगे, इसके संकेत बोर्ड लगाये जाएं।  हर चेक प्वाइंट पर मजिस्ट्रेट व पुलिस के अधिकारी, फोर्स के साथ तैनात रहेंगे। मेला क्षेत्र को सात जोन में बांटा जायेगा।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी गांवों में शान्ति समिति की बैठक कर वहां के गणमान्य एवं प्रभावशाली लोगों के नम्बर ले लें, जिसकी एक सूची जिला स्तर पर बनाई जायेगी। अभी से सभी रूट देख लें तथा जो कमी हो उसे उच्चाधिकारी को बतायें। अयोध्या के आस-पास समतल क्षेत्र जहां जलभराव न होने पाए ऐसे स्थान चिन्हित कर पार्किंग स्थल के रूप में विकसित करें।  

जिलाधिकारी ने आरएम अयोध्या को निर्देशित किया कि सभी मंदिरों का एक बार बारीकी से निरीक्षण कर लें। मंदिर का रास्ता संकरा न हो, आवागमन के लिए सभी रास्ते व दरवाजे खुले रहें, फिसलन न हो, इसके लिए बालू का छिड़काव करायें। मंदिर प्रबन्धक से बातकर सीसी टीवी कैमरे लगवायें। यदि पहले से लगे हैं तो उसे चालू करा दें। आरएम रोडवेज को निर्देश दिये कि वह यह सुनिश्चित करें कि अयोध्या की तरफ रोडवेज बसों का कोई भी ड्राइवर न नींद में हो और न ही मदिरा का सेवन कर बस चलाये।  बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ल, पुलिस अधीक्षक नगर अनिल सिंह सिसौदिया, क्षेत्राधिकारी सहित पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *