अम्बिकापुर में देश के पहले गार्बेज कैफे का हुआ उद्घाटन

रायपुर
छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने प्लास्टिक कचरे के बदले भोजन एवं नाश्ते देने की पहल के तहत आज अम्बिकापुर के प्रतीक्षा बस स्टैंड स्थित गार्बेज कैफे का फीता काट कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर महापौर डॉ. अजय तिर्की, सभापति श्री शफी अहमद, डिप्टी मेयर श्री अजय अग्रवाल, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष कुमार सिंह उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि आज सिंगल यूज प्लास्टिक की निपटान की समस्या विकराल रूप ले चुकी है ऐसे में अम्बिकापुर में प्लस्टिक कचरे को व्यवस्थित संकलित करने लोगों को प्रेरित करने के लिए गार्बेज कैफ शुरू करने की अनुठी पहल निश्चित ही सकारात्मक परिणाम लाएगी। उन्होंने कहा कि अम्बिकापुर में गार्बेज कैफे की अवधारणा राष्ट्रीय एवं अंतरष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा में रही तथा राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकशित होना हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि एक किलो प्लास्टिक के कचरा लाने से लोगों को भरपेट खाना मिलेगा। वहीं आधा किलो कचरा लाने पर नाश्ता की व्यस्था इस गार्बेज केफे में किया गया है। इससे एक ओर जहां प्लास्टिक के कचरों का संकलन होगा वहीं जरूरत मंदो को भोजन और नाश्ता भी मिल पाएगा। श्री सिंहदेव ने नगर निगम तथा जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि गार्बेज कैफे का यहां बहुत अच्छा इंतजाम किया गया है। उन्होंने कहा कि कचरा लाने वालों दिए जाने वाले नाश्ता और खाने में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम अम्बिकापुर में देश का पहले गार्बेज कैफे खोला गया है जिसमें एक किलो प्लास्टिक का कचरा लाने पर भोजन तथा आधा किलो कचरा पर नाश्ता दिया जाएगा। नगर निगम द्वारा प्रतीक्ष बस स्टैण्ड में गार्बेज कैफे संचालन हेतु एक निजी व्यवसायी को कार्य दिया है। यहां कचरे को वजन करने तथा टोकन देने की व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति प्लास्टिक का कचरा लाकर वजन करा सकता है तथा वजन के अनुसार उसे भोजन अथवा नाश्ते का टोकन दिया जाएगा। गार्बेज कैफे में डायनिंग हाल बना हुआ है जहां बैठकर भोजन एवं नाश्ता आराम से कर सकते हैं। टोकन की सुविधा बस स्टैण्ड की समीप स्थित एसएलआरएम सेण्टर में भी मिल सकेगी।

मंत्री ने कैफे के भोजन का लिया स्वाद
पंचायत मंत्री श्री सिंहदेव ने गार्बेज केफे में कचरा जमा करने वाले लोगों से खाने की गुणवत्ता की पूछ-ताछ करते हुए उन्होंने स्वंय ही भोजन का स्वाद लिया और उसे उत्तम गुणवत्ता का बताया। उन्होंने अधिकारियों को खाने के गुणवत्ता को इसी प्रकार कायम रखने के निर्देश दिए। इस दौरान बस स्टैण्ट चौकी में पदस्थ आरक्षक श्री अजय विश्वकर्मा, श्रीमती हीरामणी श्रीमती रूपनी तथा श्रीमती फुलेश्वरी के द्वारा 1-1 किलो प्लास्टिक का कचरा जमा कराकर गार्बेज कैफे में भरपेट भोजन किया। इस दौरान मंत्री श्री सिंहदेव ने विशुनपुर में 50 लाख रूपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *