अम्फान तूफान : तेज हवा के साथ हल्की बारिश के आसार

रायपुर
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में बूंदाबांदी हुई है. इस वजब से राजधानी रायपुर समेत राज्य के कई इलाकों में गर्मी से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो आज सूबे के कई इलाकों में बादल छा सकते हैं. कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकता है. वहीं राजधानी रायपुर के कुछ इलाकों में हुई बुधवार रात हुई बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है. वहीं मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बने एक सिस्टम की वजह से छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में  बारिश हुई है. विभाग की मानें तो तूफान अम्फान का असर कुछ दिनों तक रह सकता है. इस वजह से छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. वहीं तापमान 38 डिग्री के करीब हो सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक सूपर साइक्लोन Amphan  वेरी सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म का रूप ले चुका है. तूफान सागर आईलैंड से 15 किलोमीटर, कोलकाता से 80 किलोमीटर, दीघा से 80 किलोमीटर तथा खेपू पारा से 205 किलोमीटर दूर स्थित है. यह दीघा और हटिया के बीच सुंदरबन के पास आधे से 1 घंटे में लैंडफॉल होने की संभावना है. अभी इसके केंद्र के पास दीवार के वायु की गति 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे है.

कोलकाता में 105 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवा चल रही है. कोलकाता में 16:30 बजे तक 48.7 मिलीमीटर, डमडम में 46.9 मिलीमीटर, दीघा में 81.7 मिलीमीटर, डायमंड हार बार में 24.5 मिलीमीटर, हल्दिया में 59.0 मिलीमीटर तथा कनिंग में 20.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. ओड़िशा के चांदबाली में 41.5 मिलीमीटर, पारादीप में 88.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. तूफान उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ रहा है. इसकी वायु गति 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. मौसम विभाग के मुताबिक तुफान अम्फान के लैंडफॉल के 3 घंटे बाद 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *