अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा, दुनिया के बेहतरीन राजनयिक रहे हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर

वॉशिंगटन
भारत में अमेरिका के राजदूत रहे रिचर्ड ने नवनिर्वाचित विदेश मंत्री एस. जयशंकर को दुनिया का बेहतरीन राजनयिक बताया हैं। दूसरी ओर, अमेरिकी रणनीतिज्ञ समुदाय जयशंकर के विदेश मंत्री बनने से उत्साहित है।  

64 वर्षीय जयशंकर ने 2013-2015 तक अमेरिका में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य किया। अमेरिका-भारत नीति अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष रिचर्ड रोसो ने कहा कि पूरा रणनीतिक समुदाय बहुत उत्साहित है कि जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है। यह अध्ययन केंद्र ‘सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ (सीएसआईएस) में स्थित है। कुछ अन्य भूतपूर्व शीर्ष राजनयिकों और विदेश नीति के विशेषज्ञों ने भारत के नए विदेशमंत्री के रूप में एस जयशंकर की नियुक्ति की सराहना की है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को और बढ़ाया जाएगा।
 
ओबामा प्रशासन में दक्षिण और मध्य एशिया के लिए सहायक सचिव के रूप में काम कर चुकीं निशा देसाई बिस्वाल ने कहा कि दिसंबर, 2013 में न्यूयॉर्क में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक देवयानी खोबड़ेडे की गिरफ्तारी के बाद द्विपक्षीय संकट की स्थिति थी। तब जयशंकर को अमेरिका भेजा गया, उन्होंने संकट का हल निकाल लिया और ओबामा प्रशासन के दौरान वह मध्य एशिया के लिए ओबामा प्रशासन के बिंदु व्यक्ति बन गए।

उन्होंने कहा, ‘मैं जयशंकर को विदेश मंत्री की भूमिका में देखकर रोमांचित हूं, वह एक अनुभवी और कुशल राजनयिक हैं और एक वैश्विक रणनीतिकार के रूप में उनके अनुभव की गहराई ने उन्हें भारत की विदेश नीति के विकास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनाया है।’ निशा देसाई अब अमेरिका-भारत बिजनेस काउंसिल की अध्यक्ष हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *