अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘डॉन’ के 42 साल हुए पूरे

बॉलिवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। इन सुपरहिट फिल्मों में से एक 'डॉन' ने हाल में अपनी रिलीज के 42 साल पूरे कर लिए। इतने सालों बाद भी यह फिल्म काफी पॉप्युलर हैं। आज भी लोग अमिताभ को डॉन के किरदार में काफी पसंद करते हैं। हालांकि कम ही लोगों को पता है कि यह फिल्म पहले 3 अलग-अलग ऐक्टर्स को ऑफर हुई थी।

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने डबल रोल निभाया था और 'डॉन' के लिए उन्हें बेस्ट ऐक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था। बाद में इस फिल्म का रीमेक फरहान अख्तर ने शाहरुख खान के साथ बनाया और वह भी काफी पसंद की गई थी। फिल्म में अमिताभ के अलावा जीनत अमान और प्राण ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं।

एक इंटरव्यू में डायरेक्टर चंद्रा बरोट ने बताया कि सबसे पहले यह फिल्म देवानंद को ऑफर की गई थी। उनके रिजेक्ट करने के बाद यह जितेंद्र और फिर धर्मेंद्र को ऑफर की गई लेकिन इनमें से किसी ने भी फिल्म में अपना इंट्रेस्ट नहीं दिखाया। लास्ट में यह फिल्म अमिताभ को ऑफर हुई और उनके करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक बनी।

हाल में फिल्म के 42 साल पूरे होने पर अमिताभ ने लिखा, 'जब चंद्रा और सलीम-जावेद ने कहा कि इस फिल्म का नाम 'डॉन' होगा तो कोई डिस्ट्रीब्यूटर इसके लिए तैयार नहीं था। दरअसल उस दौर में डॉन अंडरवेअर काफी पॉप्युलर हुआ करता था और फिल्म इंडस्ट्री में डॉन शब्द को कम ही लोग जानते थे।'

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *