‘अभी सब कंट्रोल, पर आगे क्या करेगा कोरोना, कह नहीं सकते’

नई दिल्ली
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) का कहना है कि भारत में अभी कोरोना वायरस कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है, यानी ये एक इंसान से दूसरे में तेजी से नहीं फैल रहा है। आईसीएमआर के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि अभी जो सर्वे किया है उसके आधार पर हम यह कह सकते हैं फिलहाल भारत में यह कम्यूनिटी में नहीं है। लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कुछ दिनों में क्या होगा, यह कयास लगाना संभव नहीं है, इसलिए लोगों को बचाव पर अमल करते रहना चाहिए।

इस बारे में डॉक्टर निवेदिता ने कहा कि अपर रेसप्रेट्री इंफेक्शन व सांस संबंधी बीमारी को लेकर जो आम मरीज की सैंपल की जांच की गई, उसके आधार पर हम कह रहे हैं कि अभी यह वायरस कम्यूनिटी में नहीं है। उन्होंने कहा कि आईसीएमार के 51 लैबों में आए ऐसे मरीजों की सैंपल की जांच की गई, जो रेसप्रेट्री संबंधी बीमारी से ग्रसित थे। दो फेज में जांच की गई है, पहले फेज में फरवरी में जांच की गई है और दूसरे फेज में 1 से 15 मार्च के बीच में जांच की गई है।

कुल 1000 सैंपल्स की जांच की गई, इसमें से 500 की रिपोर्ट आ गई है। दोनों फेज में एक भी केस आम लोगों में नहीं मिला है, जिसके आधार पर हम यह कह रहे हैं। लेकिन हम इस बारे में कुछ नहीं कह सकते कि आगे की क्या स्थिति होने वाली है। इस वजह से हम लगातार जांच कर रहे हैं और जितने भी जरूरी प्रयास हैं, वो कर रहे हैं। इस दौरान एक सवाल के जवाब डॉक्टर बलराम ने कहा कि जिन मरीजों की इलाज के बाद छुट्टी हुई है, उन्हें जो दवा दी गई है, उसके ऊपर अभी कुछ बोलना सही नहीं है। क्योंकि अभी वो सिर्फ कुछ लोगों में दी गई है, इसलिए यह नहीं कह सकते हैं कि यह दवा इस बीमारी में दी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि अभी सभी मरीजों का सपोर्टिव इलाज चल रहा है, ट्रीटिंग डॉक्टर फैसला करेंगे कि उन्हें क्या देना है। हालांकि, एचआईवी वाली जिन दो दवाओं के दिए जाने की बात है तो इस मामले में ICMR ने एक गाइडलाइन जारी की है, जिसके आधार पर मरीज के लक्षण पाए जाने पर ही दवा देने की बात कही गई है। यह गाइडलाइन डॉक्टरों के लिए जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *