अभी खत्म नहीं हुआ है गिरावट का दौर, आज भी शेयर बाजार में मच सकता है कोहराम

 
नई दिल्ली

कल का दिन शेयर बाजार के लिए इतिहास के सबसे बुरे दिनों में से एक रहा। दुनिया भर के तमाम देश तो कोरोना वायरस की चपेट में हैं ही, कल शेयर बाजार पर भी कोरोना वायरस के हमले का असर दिखाई दिया। कल जो शेयर बाजार सुबह से शाम तक लाल निशान में रहा, आज शुक्रवार को भी उससे कुछ खास उम्मीद नहीं की जा रही है। माना जा रहा है कि आज भी शेयर बाजार में हाहाकार मच सकता है और सेंसेक्स-निफ्टी में उतार-चढ़ाव दिख सकते हैं।
आज कैसा रह सकता है शेयर बाजार
कुछ एनालिस्ट मान रहे हैं कि शेयर बाजार में गिरावट अभी खत्म नहीं हुई है। उनका मानना है कि ये गिरावट अभी आगे भी जारी रहेगी। गुरुवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार की गिरावट को देखते हुए एक अहम घोषणा की थी जिसमें मुद्रा अदली-बदली के तहत दो अरब डॉलर के अनुबंधों की नीलामी होगी। वैसे तो इसकी पहली नीलामी सोमवार को होनी है, लेकिन अगर ये फैसला निवेशकों में कुछ भरोसा जगाने में कामयाब रहा तो आज की ट्रेडिंग पर इसका असर दिख सकता है।

सेंसेक्स की गिरावट से 11.30 लाख करोड़ स्वाहा
गुरुवार की शाम को सेंसेक्स 8.18 फीसदी यानी 2919 अंक गिरकर 32778 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 868 अंक गिरकर 9590 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान ऐसा भी वक्त आया जब सेंसेक्स 32493 के स्तर तक जा पहुंचा, वहीं निफ्टी भी 9508 के स्तर तक गिरा। एक ही दिन में निवेशकों के करीब 11.30 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए।

गुरुवार का दिन शेयर बाजार के लिए कितना खराब था, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लोअर सर्किट के बिल्कुल करीब जा पहुंचे। कारोबार के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब दोनों में गिरावट 9 फीसदी के बेहद करीब चली गई। बता दें कि अगर ये गिरावट 10 फीसदी का आंकड़ा छू लेती तो लोअर सर्किट लग जाता और ट्रेडिंग रोक दी जाती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *