अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तान का F16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली
पाकिस्तान के साथ भारत का टकराव यदि और बढ़ता है तो भारतीय एयरफोर्स के रुख को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के ऐक्शन ने तय कर दिया है। बुधवार सुबह हवाई मुकाबले में LoC पर MiG21 कॉम्बैट पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान के F16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। 
 
नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि टकराव उस समय शुरू हुआ जब कम से कम 10 पाकिस्तान एयर फोर्स (PAF) एयरक्राफ्ट LoC के पास भारतीय सैन्य ठिकानों की ओर बढ़ते दिखे। भारत की ओर से 2 MiG21 फाइटर जेट्स और सुखोई 30 लड़ाकू विमानों वाले कॉम्बैट एयर पट्रोल को लॉन्च किया गया। 
 
वर्तमान पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ कर रहे F16 विमान पर शॉर्ट रेंज R73 मिसाइल दागने में कामयाब रहे, जिसने उसे गिरा दिया। इस भिड़ंत के दौरान उनका MiG21 LoC पार कर गया और इस दौरान उनका विमान जमीन से मार करने वाली मिसाइल या अन्य पाकिस्तानी जेट के द्वारा गिरा दिया गया। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी जेट दो सीटर थे और इन्होंने तीन अलग एयरबेस से उड़ान भरी थी। 

पाकिस्तान जेट्स को भारत में कोई नुकसान पहुंचाने से पहले लौटना पड़ा। एक अधिकारी ने बताया, 'इस बात के पुष्ट सबूत हैं कि F16 विमान गिरा दिया गया। इसे हमारे MiG21 ने इंगेज किया था। जमीन पर मौजूद सैनिकों ने पाकिस्तानी जेट को गिरते हुए देखा।' 

भारत-पाकिस्तान सीमा पर गतिविधियां तेज हो गई हैं और कमर्शल फ्लाइट्स को सस्पेंड कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि इंडियन एयरफोर्स ने सारी छुट्टियां रद्द कर दी हैं और सभी स्टाफ को ऑपरेशनल ड्यूटी दे दी गई है। हालांकि, अगल कदम राजनीतिक नेतृत्व को उठाना है, इंडियन एयरफोर्स के विकल्पों में पाकिस्तान के साथ और बड़ा हवाई टकराव शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *