अभिनंदन को हिरासत में ले ISI ने भारतीय अधिकारियों को दी थी धमकी- ‘तुम्हारे 2 लोग कब्जे में’

 नई दिल्ली 
भारत और पाकिस्तान के बीच हुई हवाई भिड़ंत के अगले दिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय उच्चायुक्तों से बदसलूकी की थी। 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन न पाकिस्तान का विमान मार गिराया था, लेकिन उन्हें पाक ने हिरासत में ले लिया था। खबर है कि आईएसआई ने पाकिस्तान के उच्चायुक्तों और अन्य अधिकारियों को काफी परेशान किया था। एक आईएसआई अधिकारी ने भारतीय अधिकारियों को धमकी देते हुए कहा था कि अच्छा बर्ताव करो क्योंकि तुम्हारे 2 लोगों को हमने अपने कब्जे में ले रखा है। 
 
भारतीय अधिकारियों की कार को भी रोकने की कोशिश पाक ने की। 28 फरवरी को जब भारतीय हाई कमिशन की कार को पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने तेज गति से जाते हुए बीच में रोका था। भारत ने विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लिए जाने पर भारत के विदेश मंत्रालय ने बेहद सख्त आपत्ति दर्ज की थी। इसके जवाब में आईएसआई ने एक भारतीय अधिकारी से बेहद तल्ख अंदाज में कहा, 'हमने तुम्हारे 2 लोगों को पकड़ लिया है और फिर भी तुम हमारे लिए परेशानियां खड़ी कर रहे हो… इतना होने के बाद भी तमीज से पेश नहीं आ रहे है।' 

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारत के 2 जहाजों को गिराने और 2 पायलट को हिरासत में लेने का दावा किया था। बाद में खुद ही पाकिस्तान अपने बयान से पलट गया और कहा कि एक ही विमान क्षतिग्रस्त किया गया और भारत का एक विंग कमांडर पाक के कब्जे में है। 

भारतीय अधिकारियों के कार का पीछा किया गया 
सरकार ने यह विरोध बुधवार को उस वक्त भी दर्ज किया जब करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर चर्चा के लिए भारत ने 14 मार्च की तारीख निश्चित की। भारत ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 14 तारीख को बातचीत अटारी बॉर्डर से ही होगी। हालांकि, जिस रोज भारतीय अधिकारियों के साथ बदसलूकी की गई थी, उसी रोज भारतीय अधिकारियों को परेशान करने की एक और घटना सामने आई थी। दो भारतीय अधिकारियों की कार का जबरन पाक ने पीछा किया और उनकी तस्वीरें उतारने की कोशिश की। 

भारतीय अधिकारियों के उत्पीड़न का पाकिस्तान कोई मौका नहीं छोड़ रहा। ऐसी ही एक और घटना में खरीदारी के लिए गए एक भारतीय अधिकारी का आईएसआई ने लगातार पीछा किया और महज 10 मीटर की दूरी बरतते हुए बाइक से उनके पीछे-पीछे चलता रहा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *