अभिनंदन…अभिनंदन… भारत लौटे अभिनंदन

 नई दिल्ली 

पाकिस्तान की जमीन पर लगभग 54 घंटे गुजारने के बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज स्वदेश लौट रहे हैं. 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक मार्च तक की अवधि में भारत पाकिस्तान के रिश्तों में बेहद तल्खी रही और कूटनीतिक उठापठक देखा गया था. पाकिस्तान द्वारा भारत की जमीन पर हमले की कोशिश को नाकाम करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन PoK में चले गए थे. यहां पर पाकिस्तान फौज ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. इसके बाद भारत ने जबरदस्त राजनीतिक दबाव बनाते हुए पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने पर मजबूर किया.
  अभिनंदन को लौटाकर पाकिस्तान ने एहसान नहीं किया- वीके सिंहकेन्द्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को लौटाकर कोई एहसान नहीं किया है. उन्होंने कहा कि युद्ध के समय पकड़े गए सैनिक को जेनेवा कन्वेंशन के तहत सौंपना ही पड़ता है. हमें ये समझना चाहिए कि 1971 के युद्ध के दौरान भारत ने भी 90 हजार पाकिस्तानी युद्धबंदियों को रिहा किया था.
 वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदनलंबे इंतजार के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वापस लौट गए हैं. अटारी बॉर्डर पर तमाम कागजी प्रक्रियाएं पूरा करने के बाद पाकिस्तान के रेंजर्सों ने उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *