अब 50,000 रुपये निकाल सकेंगे, RBI ने PMC बैंक से निकासी की सीमा बढ़ाई

 
मुंबई 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को अपने फैसले में बदलाव करते हुए प्रतिबंधित पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी) के प्रत्येक खाते से निकासी की सीमा 10,000 से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी है. निकासी पर नियंत्रण लगाए जाने के कारण आरबीआई को पिछले दिनों खाताधारकों के विरोध का सामना करना पड़ा था.

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि पीएमसी बैंक के हालिया जमाकर्ता और तरलता की स्थिति की प्रारंभिक समीक्षा के बाद निकासी की सीमा बढ़ाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले निकासी की सीमा को एक हजार से बढ़ाकर 10 हजार कर दी थी.

13 नवंबर तक हलफनामा दे RBI
इससे पहले बुधवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को हलफनामा दायर करने के लिए कहा था. इस हलफनामा में आरबीआई को खाताधारकों के हितों की रक्षा के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहा गया.

हाई कोर्ट ने आरबीआई से 13 नवंबर तक हलफनामा दायर करने को कहा है. मामले की अगली सुनवाई आरबीआई की ओर से हलफनामा दायर करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि के बाद 19 नवंबर को होगी.

हालांकि, बॉम्बे हाई कोर्ट ने खाताधारकों को फौरी राहत देने से इनकार कर दिया. कोर्ट का कहना है कि आरबीआई के हलफनामे में यदि रिजनेबल कारण बताया जाता है, तो वह हस्तक्षेप नहीं करेगा.

पीएमसी बैंक संकट सामने आने के बाद खाताधारकों में भय व्याप्त है. निकासी पर लगाए प्रतिबंधों के बाद इस बैंक में रखी अपनी जमा पूंजी वापस पाने में हो रही मुश्किलों से जूझते खाताधारकों ने मुंबई स्थित आरबीआई दफ्तर के बाहर भी प्रदर्शन भी किया. दशहरे के बाद लोगों ने दिवाली और भैया दूज भी दफ्तर के बाहर सड़क पर मनाया.

इस बीच पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाताधारकों के पैसा निकासी पर लगी रोक से लोगों में बेहद तनाव है और अब तक अवसाद और पैसों की कमी के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है और कुछ ने खुदकुशी भी कर ली है.

क्या है पीएमसी घोटाला
पीएमसी बैंक देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक है. इसकी 137 शाखाएं हैं. आरोप है कि पीएमसी बैंक के मैनेजमेंट ने अपने नॉन परफॉर्मिंग एसेट और लोन वितरण के बारे में आरबीआई को गलत जानकारी दी. इसके बाद आरबीआई ने पीएमसी बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी. इन पाबंदियों के तहत लोग बैंक में अपनी जमा राशि सीमित दायरे में ही निकाल सकते हैं.

इसके अलावा इसी मामले में पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशक सुरजीत सिंह अरोरा, एचडीआईएल के निदेशक राकेश वधावन व सारंग वधावन और पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन एस. वारयाम सिंह को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *