अब शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, स्पेशल डीजीपी ने जारी किए ये खास निर्देश

भोपाल 
शराब पीकर वाहन चलाने वालों की अब खैर नहीं। प्रदेश में लगातार ऐसे मामले बढ़ रहे हैं जिनमें शराब पीकर वाहन चलाने की वजह से अन्य लोगों की मृत्यु हो जाती है। इस तरह के मामलों की रोकथाम के लिए एक परिपत्र जारी किया है। अब अगर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले की वजह से किसी की मृत्यु होती है तो उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।  वाहन चालक के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा-304 के तहत गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज होगा। साथ ही वाहन की जमानत भी नहीं हो सकेगी। 

यह सरहानीय कदम पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह के अनुमोदन के बाद विशेष पुलिस महानिदेशक पीटीआरआई पुरुषोत्तम शर्मा ने भोपाल एवं इन्दौर के उप पुलिस महानिरीक्षकों सहित प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र के जरिये इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही सभी रेंजों के पुलिस महानिरीक्षकों से इन निर्देशों का पालन कराने की हिदायत दी है।

विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि सड़क दुर्घटना होने पर वाहन चालक का अनिवार्यतः मेडीकल परीक्षण कराया जाए । विवचेना अधिकारी को वाहन चालक की मेडीकल रिपोर्ट केस डायरी के साथ प्रस्तुत करनी होगी । उन्होंने स्पष्ट किया है कि वाहन चालक का मेडीकल करने वाले चिकित्सा अधिकारी से इस आशय की टीप भी अवश्य ली लाए कि वाहन चालक के शरीर में एल्कोहल की कितनी मात्रा है। मेडीकल रिपोर्ट में यह साबित होने पर कि वाहन चालक द्वारा शराब पिए होने की वजह से वाहन दुर्घटना में मृत्यु हुई है  तो अन्वेषण अधिकरी अपने विवेक से पीड़ित के पक्ष में भारतीय दंड विधान की धारा 304 के तहत कार्रवाई करे, अर्थात वाहन चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्‍या का प्रकरण दर्ज किया जाए, जिससे पुलिस के प्रति आम जनता का विश्वास बढ़े। साथ ही आरोपी को जमानत न मिल पाए ।

विशेष पुलिस महानिदेशक शर्मा ने बताया कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय की सड़क सुरक्षा समिति के निर्देशों के पालन में प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यों में इस साल 10 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  ज्ञात हो प्रदेश में नई सरकार का गठन होते ही  मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों पर विशेष चिन्ता जताई थी। उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद पुलिस को निर्देश दिए थे कि कारगर रणनीति बनाकर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएं। खासकर सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु पर अकुंश लगाने पर उन्होंने विशेष जोर दिया था। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा तेजी से अमल शुरु कर दिया गया है।  

विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि जून माह के दौरान विशेष अभियान चलाकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी । इस संबंध में प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *