अब भाजपा के अच्छे दिन नहीं, बल्कि आखरी दिन आ गए हैं: कमलनाथ

खिड़कियां
अब भाजपा के अच्छे दिन नहीं, बल्कि आखिरी दिन आ गए हैं, यह हम नहीं जनता कह रही है । गंगा को साफ कर दूंगा, नर्मदा को साफ कर दूंगा, मोदी और शिवराज सिंह चौहान ने कहा था, नर्मदा किनारे 600 करोड़ वृक्ष लगा दूंगा, लेकिन वृक्ष तो नहीं लगे 600 करोड़ का घोटाला जरूर किया, इसी तरह गंगा तो साफ नहीं, हुई बल्कि बैंको को जरूर साफ कर गए । यह बात  हरदा जिले के खिरकिया  में  एक विशाल आम सभा को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहीं । उन्होंने कहा जिनकी नियत साफ नहीं, वह गंगा और नर्मदा को क्या साफ करेंगे ? मुख्यमंत्री ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि यह लोग कितनी लंबी चौड़ी बातें करते थे, कितने सारे वादे किए थे, अब बताइए 2 करोड़ बेरोजगार नौजवानों को इन्होंने रोजगार दिया क्या? गरीबों के खाते में 1500000 रुपए आ गए क्या ? लेकिन हमने मध्यप्रदेश में सरकार बनते ही 15 दिन में 21 लाख किसानों का कर्जा माफ कर दिया ! डिफाल्टर और  करंट ऋण को भी माफ कर दिया । बिजली का बिल भी हाफ कर दिया, पेंशन 300 से बढ़ाकर 600 पेंशन कर दी गई । शादी के लिए  51000 कर दिए गए । यह सब कुछ करके हमने ना केवल कांग्रेस की सही रीति और नीति का परिचय दिया है, अपितु जनता से किए गए वादों को भी पूरा किया। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि किसानों का ऋण माफी एक राहत हो सकती है, लेकिन एक उपाय नहीं । हमारे सामने कृषि एक बहुत बड़ी चुनौती है और इसके लिए हम ऐसी नीति बना रहे, जिसमें किसानों का कर्ज तो माफ हो, लेकिन वह फिर कर्ज में ना डूबे, नौजवान युवाओं के लिए उन्होंने कहा कि आज का युवा पढ़ा लिखा है, उसे कमीशन बाजी में विश्वास नहीं है, उसे दो हाथों को काम चाहिए । भाजपा सरकार में युवाओं का भविष्य अंधेरे में हो गया है, यदि युवाओं का भविष्य अंधेरे में रहेगा तो प्रदेश और देश का निर्माण कैसे होगा । 

मैं पूछता हूं अब मोदी के वह नारे कहां चले गए, उन्होंने कहा आप 25 साल से एक ही बटन दबा रहे हो यदि वह गलत बटन नहीं दबाते, तो आज खिरकिया हरदा टिमरनी में जो ओवर ब्रिज कॉलेज बस स्टैंड बायपास और अन्य मूलभूत सुविधाओं की समस्याएं खड़ी हुई है, वह नहीं होती । इसलिए इस बार गलत बटन को न दबाते हुए सही बटन को दबाएं उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी रामू के काम के बारे में कहा कि मैंने रामू  टेकाम को पसंद करके आप के बीच होता रहा हूं ।  आप इसे जीता दीजिए मैं आपको हरदा खिरकिया और टिमरनी की सरकार दे दूंगा। 

जनसंपर्क एवं हरदा जिले के प्रभारी मंत्री पी. सी. शर्मा ने आम सभा में कहा कि लोकतंत्र को मजबूत और संसदीय क्षेत्र का इतिहास बदलने के लिए कांग्रेस और मुख्यमंत्री कमलनाथ का साथ दीजिए मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि कमलनाथ इस प्रदेश और संसदीय क्षेत्र को इतना रोजगार देंगे की इतिहास में इनका नाम कमलनाथ के साथ-साथ रोजगार नाथ लिखा जाएगा । उन्होंने कहा कि खिरकिया हरदा क्षेत्र के लोगों ने भाजपा को वोट किया, लेकिन उन्होंने जनता के साथ धोखा किया, भेदभाव किया और विकास कार्य नहीं कीये, यहां पर ना तो औद्योगिक कारखाने लगे, ना किसानों के बच्चों के लिए शैक्षणिक संस्थाओं की व्यवस्था की गई। 

बेतूल हरदा संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी रामू टेकाम ने अपना ओजस्वी भाषण दिया। उन्होने कहा 25 साल के संसदीय कार्य काल में भाजपा के सांसद कुछ नहीं करा सके, बल्कि एक नकली आदिवासी को टिकट देकर भाजपा ने संविधान से धोखा किया और जनता को छला गया । रामू टेकाम ने कहा मैं एक गरीब, किसान, मजदूर, आदिवासी और हिंदुस्तानी का बेटा हूं, मेरे परिश्रम को देख कर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुझे आपकी सेवा का अवसर दिया है। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि खुद को किसान का पुत्र बताने वाले शिवराज सिंह के सामने जब किसानों ने अपनी बात रखी तो उन्होंने किसानों की छाती में गोली दागी। मोदी जी ने जुमलेबाजी में 5 साल गुजार दिए ना तो एक के बदले 10 सर आए, ना रोजगार मिला, ना 1500000 आये। मध्य प्रदेश से लेकर दिल्ली तक एक स्वच्छ राजनीति होना चाहिए। इसलिए हमें प्रदेश के साथ साथ देश में भी भाजपा की सरकार को बदलना होगा। 

भाजपा के युवा कद्दावर नेता एवं वर्तमान नगर परिषद में भाजपा पार्षद राजेश मालू ने मुख्यमंत्री कमलनाथ जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष यशोदा दुगार्दास पाटील, तथा तमाम वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं ।  राजेश मालू एक ओर जहां कांग्रेसी नीतियों से प्रभावित हुए हैं वहीं ,नगर परिषद अध्यक्ष यशोदा दुगार्दास पाटील द्वारा विगत 4 वर्षों में अध्यक्ष रहते हुए किए गए कार्यों से भी प्रभावित हुए, इसी के चलते उन्होंने कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है।  मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रभावी सभा में हजारों लोगों के बीच राजेश मालु ने कांग्रेस का दामन थामा है, उन्हें मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत सभी कांग्रेस नेता और पदाधिकारियों ने बधाई दी है।  

पूर्व विधायक डॉ. आर. के. दोगने, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पवार, अभिजीत शाह, पूर्व विधायक राज नारायण सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष, यशोदा दुगार्दास पाटील, बद्री पटेल, राकेश पाराशर, पूर्व कमिश्नर बीके बाथम, सुगंध भंडारी तथा कई वरिष्ठ पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे। 

आम सभा में यह भी देखने को मिला की मुख्यमंत्री के साथ मंच पर बैठने के लिए हरदा टिमरनी के नेताओं ने मंच पकड़ लिया, लेकिन स्थानीय स्तर पर सक्रिय और समर्पित कांग्रेस के नेताओं को स्थान नहीं मिला। जिससे कांग्रेस के पदाधिकारियों में एक और जहां इस बात का मलाल दिखा वहीं नाराजगी भी नजर आई ।  

नगर परिषद अध्यक्ष यशोदा दुगार्दास पाटिल ने मंत्र संबोधित करते हुए कहा कि आज खिरकिया नगर के प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन घर घर नर्मदा का जो शुद्ध पेयजल मिल रहा है और पानी जैसी मूलभूत समस्या से मुक्ति मिली है। वह कमलनाथ की देन है, उन्होंने केंद्रीय मंत्री रहते हुए जल आवर्धन योजना पास करवाई थी, जिसे हमने मूर्त रूप दिया । वार्ड वार्ड में पाइपलाइन बिछाई और आज गर्मी के दिनों में भी नगर में पानी की समस्या नहीं है । उन्होंने चुनाव आचार संहिता के बाद मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि यहां की तमाम समस्याओं का समाधान और विकास करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *