अब जानवरों में फैलेगा कोरोना? न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर का टाइगर संक्रमित, 5 जानवरों के सैंपल लिए

 
न्यूयॉर्क 

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है और अमेरिका इसका सबसे बड़ा शिकार बना है, वहां पर यह वायरस अब जानवरों में भी पहुंच रहा है. न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक टाइगर को भी कोरोना हो गया है.
न्यूयॉर्क के ब्रोनक्स जू में एक शेर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. अमेरिका के कृषि विभाग के नेशनल वैटनरी सर्विसेज लैबरोटरीज के अनुसार, जानवरों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की यह पहली घटना है.

ब्रोनक्स चिड़ियाघर के वाइल्डालाइफ कन्जरवेशन सोसाइटी के अनुसार, 4 साल की मलायन प्रजाति की शेरनी को कोरोना चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी के जरिए हुआ है. कर्मचारी पहले से ही कोरोना से संक्रमित रहा होगा और उसके संपर्क में आने से शेरनी को भी कोरोना हो गया.

 
5 अन्य जानवरों के लिए गए सैंपल
हालांकि आम लोगों के लिए यह चिड़ियाघर पिछले 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया है. नादिया से सैंपल लिया गया और परीक्षण किया गया जिसमें वह पॉजिटिव पाई गई. अब 5 अन्य शेर और चीतों का सैंपल लिया गया है जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं. चिड़ियाघर के अन्य शेरों में भी इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं.
 
चिड़ियाघर की ओर से जारी सूचना के आधार पर शेरनी की बहन अजुल के अलावा अमूर टाइगर्स और 3 अफ्रीकन शेर को सूखी खांसी थी और उम्मीद की जा रही है कि वे जल्द ठीक हो जाएंगे. हालांकि अन्य जानवरों में इसके लक्षण नहीं दिखे हैं.

दुनियाभर में अब तक 183 देशों में कोरोना वायरस के 1,273,794 केस सामने आ चुके हैं जिसमें 69,419 लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में अकेले 337,274 मामले सामने आए हैं जबकि स्पेन, इटली और जर्मनी में यह आंकड़ा 1 लाख को पार कर गया है. अमेरिका मेंं 9616 लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे ज्यादा मौत के मामले में दूसरे नंबर पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *