अब घर से कचरा उठवाना पड़ेगा महंगा, शुल्क बढ़ाने की तैयारी

भोपाल
घर से निकलने वाले कचरे के निपटारे के एवज में हर महीने 30 से 250 रुपए तक उपयोगकर्ता शुल्क (यूजर चार्जेस) चुकाना पड़ सकता है। भोपाल में फिलहाल यह 40 रुपए और इंदौर में 80 रुपए है। अब यूजर चार्जेस शहर की जनसंख्या के हिसाब से तय करने का प्रस्ताव है। छोटी दुकानों पर यह 200 रुपए और मल्टीप्लेक्स व शॉपिंग सेंटर पर 15 हजार रुपए तक हो सकता है। हर साल जनवरी में शुल्क में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। स्पॉट फाइन की दरों में भी इसी तरह इजाफा किया जाएगा। नगरीय प्रशासन संचालनालय की ओर से बनाए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम के बायलॉज ड्राफ्ट में यह प्रस्तावित किया गया है। फिलहाल यह शासन के स्तर पर विचाराधीन है। वहां से हरी झंडी मिलते ही प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में उपभोक्ता प्रभार की नई दरें लागू हो जाएगी।

निकाय इसके हिसाब से अपने स्तर शुल्क तय कर सकेंगे। कचरा इकट्ठा करने, परिवहन और फिर इसके निपटारे पर होने वाला खर्च निकालने के लिए उपभोक्ता प्रभार की नई दरें प्रस्तावित की जा रही हैं। दरअसल, अभी निकायों में अलग-अलग यूजर चार्जेस वसूला जा रहा है। कुछ निकाय ऐसे भी हैं जहां यह शुल्क नहीं लिया जा रहा है। इसमें एकरूपता लाने के लिए बायलॉज बनाए गए हैं।

ड्राफ्ट में यह भी कहा गया है कि उपयोगकर्ता पूरे साल का शुल्क एडवांस में जमा करता है तो उससे दस महीने का चार्ज ही लिया जाएगा। यानि दो महीने का शुल्क बच जाएगा। इसी तरह छह महीने का भुगतान करने पर साढ़े पांच महीने का ही शुल्क वसूला जाएगा। बाकी उपयोगकर्ताओं को हर महीने के पहले हफ्ते में शुल्क जमा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *