अब कोरोना मरीज की पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी

भोपाल

मध्यप्रदेश में अब कोरोना से पीड़ित मरीज़ों और कोरोना को लड़ाकर जीत चुके लोगो की पहचान ज़ाहिर नहीं की जा सकेगी। इस संदर्भ में संचालनालय स्वास्थ्य सेवा द्वारा एक पत्र जारी कर कहा गया है कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान सार्वजनिक न की जाए। इसे लेकर सरकार ने सभी कमिश्नर, कलेक्टर तथा सभी सीएमएचओ को पत्र भेजा है। सहायक स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई द्वारा जारी पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी मरीज की पहचान सार्वजनिक न की जाए और यदि पूर्व में किसी प्लेटफार्म पर ऐसा किया गया हो तो वहां से भी नाम हटा दिया जाए।

मंदसौर में एक ही दिन में मिले 13 नये पॉजिटिव

मंदसौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंदसौर (Mandsaur) जिले में कोरोना (Covid-19) के मामले एकाएक बढ़ गए हैं. यहां एक ही दिन कोरोना पॉजिटिव के 13 नये केस सामने आये हैं. जिला प्रशासन ने 27 सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद इसकी पुष्टि की है. इसके साथ ही जिले में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 73 हो गई. अब कोरोना वायरस जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी दस्तक देने लगा है. यहां के बांसखेड़ी गांव में एक प्रसूता महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसके अलावा शहर काजी के भी कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिली है. इस लिस्ट में संदिग्ध अवस्था में मृत 35 साल के युवक की रिपोर्ट भी शामिल है. इस युवक के भी संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. शहर काजी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद काजी और उनके तीन परिजनों को क्वारंटाइन किया गया है.

प्रशासन ने काजी मोहल्ला किया सील
नई रिपोर्ट के आने के बाद प्रशासन ने काजी मोहल्ले को पूरी तरह सील कर दिया है. इसके अलावा बांसखेड़ी गांव को भी कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है. प्रशासन ने शहर के काजी के परिजनों को भी क्वारंटाइन कर दिया है.

आशा कार्यकर्ता और परिजन भी क्वारंटाइन

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रसूता महिला के संपर्क में रहने वाली आशा कार्यकर्ता और उनके परिजनों को भी क्वारंटाइन किया गया है. इस संबंध में जिला कलेक्टर मनोज पुष्पा ने जानकारी देते हुये बताया कि नये पॉजिटिव केस में मंगलवार को जिस युवक की मौत हुयी थी उसकी रिपोर्ट भी शामिल है.

क्वारंटाइन में रखे गये संदिग्ध युवक की हुई थी मौत
मंदसौर के क्वारंटाइन सेंटर में पिछले एक सप्ताह से भर्ती एक मरीज की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. दरअसल, एक बुजुर्ग की मौत के बाद इस इलाके के कई लोगों को क्वारंटाइन किया गया था. इसमें 35 साल का एक युवक भी शामिल था. रविवार देर रात इस संदिग्ध युवक की मौत हो गई थी. जिले के क्वारंटाइन सेंटर में हुई यह पहली मौत थी.

बुजुर्ग से मिलने और जनाजे में जाने वाले हुये थे क्वारंटाइन
दरअसल, मंदसौर के गुदरी मोहल्ला इलाके में 20 दिन पहले एक 75 साल के बुजुर्ग की मौत के बाद इलाके को सील कर दिया गया था और मोहल्ले तथा उसके परिवार के 42 लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में भर्ती कर दिया गया था. मेडिकल टीम ने मृतक के संपर्क में आये थे और उनके जनाजे में गये लोगो को क्वारंटाइन किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *