अब एक कंघी से कम हो सकता है लेबर पेन

प्रसव में होने वाले दर्द को एक मां ही समझ सकती है। अगर आप भी मां बन चुकी हैं तो इस दर्द को आप भी अच्‍छी तरह से समझती होंगी लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि लेबर पेन के दौरान महज एक कंघी पकड़ने से प्रसव की स्थिति से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है।

प्रसव के दौरान हाथ में कंघी पकड़ने से आपके एक्‍यूपंक्‍चर प्‍वांइट्स पर दबाव बनाता है जिससे नसों के सिरे हाथ के पास आ जाते हैं और दिमाग तक तेजी से मस्तिष्‍क की ओर पहुंचने लगती हैं। इससे पीड़ा को भूलने में मदद मिल सकती है।

ये ट्रिक तब और भी ज्‍यादा लोकप्रिय हो गई जब एक फोटोग्राफी कंपनी ने प्रसव के दौरान हाथ में कंघी पकड़े एक महिला की तस्‍वीर पोस्‍ट की। इस तस्‍वीर के कैप्‍शन में लिखा था कि किस तरह कंघी एक्‍यूपंक्‍चर प्‍वाइंट्स पर काम करती है और लेबर पेन को कम करने में मदद करती है।

इस पोस्‍ट पर अब तक 23,000 कमेंट आ चुके हैं। कुछ लोग इस ट्रिक को फायदेमंद बता रहे हैं तो कुछ इसे गलत मान रहे हैं। इसके कमेंट सेक्‍शन में कई महिलाओं ने प्रसव में होने वाले तेज दर्द से निपटने के लिए कई अन्‍य ट्रिक भी बताई हैं।

एक्‍यूप्रेशर में शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव बनाने और उन्‍हें उत्तेजित करने के लिए उंगलियों का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में किसी दवा का उपयोग नहीं होता है।

कंघी को हाथ में पकड़ने से ऐसे प्रेशर प्‍वाइंट्स दबते हैं जो दिमाग के केमिकल्‍स एंडोर्फिंस को रिलीज करते हैं। ये दर्द के संकेतों को रोकने में मदद करता है। न्‍यूयॉर्क के एक्‍यूपंक्‍चर विशेषज्ञ ने इस थ्‍योरी को सही बताया है।
कैसे पकड़नी है कंघी

प्रसव के दर्द को कम करने के लिए कंघी को इस तरह पकड़ें कि वो उंगलियों की सतह पर दबाव बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *