अब आ रहा लॉकडाउन-4: क्या-क्या शर्तें, मोदी ने दिए ये संकेत

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देश के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन-4 (lockdown 4.0 in india) के नए रंगरूप में आने की घोषणा कर दी है। इससे पहले राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में पीएम ने लॉकडाउन पर उनसे 15 मई तक सुझाव देने को कहा था। पीएम ने अपने संबोधन में ही अगला लॉकडाउन कैसा होगा उस बारे में संकेत भी दे दिया है। उन्होंने अपने भाषण में इशारा किया है कि इस लॉकडाउन में छूट का दायरा ज्यादा बड़ा होगा।

लॉकडाउन 4.0 में मिलेंगी ज्यादा छूट
पीएम ने कल कहा कि लॉकडाउन 4.0 बिल्कुल ही अलग रूप में आएगा और इसके नियमों में भी बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि हम नियमों को पालन करते हुए आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि नए नियम राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय के आधार पर होगा और इसकी घोषणा 18 मई से पहले की जाएगी। बता दें कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 25 मई से लॉकडाउन जारी है। तीसरा लॉकडाउन (lockdown 3.0) 17 मई को खत्म होने वाला है।

कोरोना से लड़ने को प्रोटोकॉल
पीएम के बयान को कोरोना से लड़ने के लिए नए तरह के प्रोटोकॉल बनाया जाएगा। इसमें लॉकडाउन से निकलने के तरीके शामिल, अर्थव्यवस्था को शुरू करने और सामान्य जीवन की बहाली के तरीके शामिल हो सकते हैं। पीएम ने कहा कि यह वायरस भारत को पीछे नहीं धकेल सकता है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस बात पर एकमत है कि यह वायरस लंबे समय तक हमारी जिंदगी की हिस्सा रहने वाला है। ऐसे में हम इसका बंधक बनकर नहीं रह सकते हैं।

कोरोना को मात के लिए बड़ी रणनीति
पीएम मोदी के भाषण से संकेत मिलता है कि लॉकडाउन 4.0 में कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने की और पुख्ता रणनीति लागू की जा सकती है। कोरोना पीड़ितों की पहचान, उसे क्वारंटीन और हॉटस्पॉट को बनने से रोकने जैसे कदमों पर ज्यादा ध्यान दिए जाएंगे।

अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार
लॉकडाउन 4.0 में आर्थिक गतिविधियों को कम कर्मचारियों के साथ खोलने की इजाजत मिल सकती है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा।

विमान, मेट्रो सेवाएं भी होंगी शुरू
सीमित स्तर पर रेल सेवा शुरू होने के बाद इस बात की संभावना है कि सार्वजनिक सेवा मेट्रो और विमान सेवाओं को भी शुरू करने की इजाजत दे दी जाए। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में ज्यादा सेवाओं को खोलने की मंजूरी मिल सकती है। माना जा रहा है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी वस्तुओं के डिलिवरी का आदेश दे दिया जाए।

राज्यों के सीएम देंगे लॉकडाउन 4.0 पर अपनी राय
सोमवार को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 6 घंटे की मैराथन बैठक में पीएम ने संकेत दिया था कि लॉकडाउन आगे भी जारी रहेगा लेकिन उसमें काफी छूट मिलेगी। उन्होंने राज्यों से कहा कि वे लॉकडाउन 4.0 कैसा चाहते हैं इस बारे में 15 मई तक अपनी राय साझा करें। अधिकारियों ने बताया कि राज्यों के साथ बातचीत के आधार पर नई गाइडलाइंस को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसे जल्दी ही जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *