अब आदिवासियों को जन्म-मृत्यु कार्यक्रमों के लिये किराये से नहीं लेने पड़ेंगे बर्तन

भोपाल
आदिम-जाति कल्याण मंत्री  ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि प्रदेश में अब आदिवासी परिवारों को सामूहिक आयोजनों के लिये किराये पर बर्तन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राज्य सरकार ने इस सुविधा के लिये मुख्यमंत्री मदद योजना शुरू की है। आदिम-जाति कल्याण मंत्री  मरकाम आज झाबुआ में मुख्यमंत्री मदद योजना के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।  मरकाम ने आज झाबुआ जिले के 218 गाँव के लिये सार्वजनिक बर्तनों का वितरण किया।

मंत्री मरकाम ने कहा कि मदद योजना से आदिवासी परिवारों को जन्म एवं मृत्यु के मौकों पर कार्यक्रम करने के लिये नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जन-हित में लिये गये फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कन्या विवाह योजना की राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया है।

आदिवासी विकासखण्डों में आधार-कार्ड बनायेगा विभाग

आदिम-जाति कल्याण मंत्री  मरकाम ने कार्यक्रम में कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में आधार-कार्ड बनाने का कार्य आदिम-जाति कल्याण विभाग करेगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में अधोसंरचना के कार्यों को तेज गति के साथ पूरा किया जा रहा है।  मरकाम ने करीब डेढ़ करोड़ लागत के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में पूर्व सांसद  कांतिलाल भूरिया, विधायक  वीर सिंह भूरिया, कलावती भूरिया, वालसिंह मेड़ा एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *