अफगानिस्तान में अमेरिकी हमले में ढेर हुआ केरल IS मॉड्यूल का लीडर

कोझिकोड
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) में शामिल केरल के निवासी राशिद अब्दुल्ला के अफगानिस्तान में मारे जाने की खबर है। एक अज्ञात आईएस आतंकी ने संदेश भेजकर राशिद के अमेरिकी बम हमले में ढेर होने की जानकारी दी है।

केरल के कासरागोड का निवासी राशिद अब्दुल्ला सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहता था और इस्लामिक स्टेट की विचारधारा को फैलाता था। पिछले दो महीने से अकाउंट पर किसी तरह की कोई ऐक्टिविटी नहीं थी। अफगानिस्तान के खोरासान से एक आईएस ऑपरेटिव ने टेलिग्राम ऐप पर संदेश भेजकर राशिद के अमेरिकी सेना की बमबारी में मारे जाने की सूचना दी।

राशिद अब्दुल्ला केरल के उन 21 लोगों का लीडर था, जो मई-जून 2016 में अफगानिस्तान में चले गए थे। राशिद अपनी पत्नी आएशा उर्फ सोनिया को साथ लेकर गया था और ये सभी लोग भारत से यूएई और तेहरान के रास्ते होते हुए अफगानिस्तान पहुंचे थे। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने अभी राशिद के मारे जाने की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है।

राशिद एक इंजिनियरिंग ग्रैजुएट था और वह सलाफी उपदेशक एम. एम. अकबर के पीस इंटरनैशनल स्कूल में शामिल हुआ था। इसके बाद वह धीरे-धीरे आईएस के संपर्क में आया और अफगानिस्तान पहुंच गया। उसने ऑडियो संदेशों के जरिए और भी अधिक लोगों को आईएस में शामिल कराने की योजना अपनाई। शजीर मंगलास्सेरी अब्दुल्ला के मारे जाने के बाद राशिद ने केरल मॉड्यूल की लीडरशिप अपने हाथों में ले ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *