अपूर्ण मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएँ सात दिन में पूर्ण करें-मंत्री सचिन यादव

 भोपाल
किसान-कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री सचिन यादव ने मण्डी बोर्ड के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अपूर्ण मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का कार्य सात दिन में पूरा करायें, जिससे किसानों को लाभ मिलना शुरू हो। उन्होंने कहा कि ऐसा न होने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने मण्डी बोर्ड की विभिन्न योजनाओं में किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा कर सभी कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये।

मंत्री सचिन यादव ने पीपीपी मोड पर मण्डियों में सारटेक्स सिस्टम तथा कचरा प्रबंधन से जैविक खाद निर्माण इकाई स्थापना की संभावनाओं पर शीघ्र काम करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मण्डी में आर्गेनिक उत्पाद, सारटेक्स अनाज तथा जींस की वैरायटी के स्टाल निर्धारित करें।

कृषि मंत्री ने निर्माताओं के साथ भी की बैठक

कृषि मंत्री ने कृषि यंत्र निर्माता कम्पनियों की बैठक में उनकी बाजार हिस्सेदारी तथा नियमानुसार लाभ में से सी.एस.आर. (कार्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी) में की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समाज के हित में किये जा रहे कार्यों की सप्रमाण जानकारी सात दिवस में उपलब्ध करायें। साथ ही आगामी गतिविधियों की कार्य-योजना प्रस्तुत की जाये। बैठक में बोर्ड प्रबंध निदेशक अशोक वर्मा, संचालक कृषि अभियांत्रिकी राजीव चौधरी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *