अपर लिप कराने के दौरान नहीं सहना पड़ेगा दर्द

अपर लिप पर अनचाहे बाल हटाने के लिए अक्सर वैक्सिंग और थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं। लेकिन वैक्सिंग के कारण चेहरे की स्किन टोन असमान हो जाती है और थ्रेडिंग की वजह से दर्द के साथ ही रेडनेस की समस्या भी हो जाती है। यहां जानिए, अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…

सबसे अधिक प्रचलित तरीके
अगर आप भी ऊपरी होंठ पर उग आए इन बालों से मुक्ति पाने के लिए थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं। तो आपको बहुत दर्द सहना पड़ता होगा। वहीं, वैक्सिंग करानेवाली महिलाओं को दर्द भी सहना होता है और साथ ही वैक्स की वजह से चेहरे की त्वचा का रंग असमान हो जाता है, जो बहुद भद्दा दिखता है।

बेसन है शानदार उपाय
बेसन अपर लिप हेयर से मुक्ति पाने का शानदार तरीका है। बेसन का फेसपैक रोज लगानेवाली महिलाओं में अपर लिप की समस्या कम होती है। तो आप इसे रोज लगा सकती हैं, इससे पूरे चेहरे के रोए साफ हो जाते हैं, जिससे ब्लीच कराने की जरूरत भी नहीं रहती।

ऐसे लगाएं अपर लिप पर
बेसन, हल्दी और गुलाबजल का गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपर लिप पर लगाएं सूखने पर गुलाबजल लगाकर दोबारा हल्का गीला करें और हल्के हाथ से रगड़ते हुए हटा दें। फिर ताजे पानी से धो लें। ऐसा आपको रोज करना होगा। कुछ ही दिन में असर दिखने लगेगा।

आटा-हल्दी-गुलाबजल
एक चम्मच आटे को एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर गुलाबजल की मदद से गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाएं और जब अच्छी तरह सूखने लगे तो इस पर कॉटन की मदद से हल्का गुलाबजल लगाएं ताकि यह थोड़ा नम हो जाए। अब इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटा दें। कुछ दिन करके देखें, असर दिखेगा।

चीनी और नींबू
एक चम्मच चीनी में आधे नींबू का रस मिला लें। तैयार मिश्रण को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए 15 से 20 मिनट तक रोज अपर लिप पर हल्के हाथों से रगड़ें। आपको लाभ होगा। अपर लिप क्लीन कराने के बाद भी आप इस ट्रिक को अपना सकती हैं। क्योंकि यह बालों की ग्रोथ रोकने में मददगार है।

नींबू और शहद
एक चम्मच शहद में कुछ बूंद नींबू की डालें। अब तैयार मिश्रण को अपर लिप पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगाए रखने के के बाद गीले कपड़े की मदद से साफ करें। अब ताजे पानी से धो लें। यह नुस्खा आपकी मदद करेगा।

आलू है असरदार
आलू की एक स्लाइस को कद्दूकस करें, तैयार गूदे से ऊपरी होंठ पर 15 से 20 मिनट मसाज करें। फिर 5 मिनट के लिए इसे सूखने दें। अब ताजे पानी से धो लें। यह नुस्खा बाल कम करने का काम करेगा। अगर आप इसे पूरे चेहरे पर लगाएंगी तो यह आपको जल्द निखार भी देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *