अपने देश को बनाएं और भी हैपी इन कामों से

स्वतंत्रता दिवस की ही तरह गणतंत्र दिवस भी हर भारतीय के लिए अहम दिन है। इस दिन को टीवी पर झंडारोहण देखने और देशभक्ति के गीत सुनने के अलावा कैसे खास बना सकते हैं। यहां जानें, कुछ खास टिप्स…

बच्चों के साथ पार्क में करें सफाई
बच्चों को केवल किताबी ज्ञान नहीं, बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी दें, ताकि वह अच्छे नागरिक बनें। अगर हम उनके सामने सफाई करेंगे तो वह भी कूड़ा नहीं फैलाएंगे। इसलिए इस दिन अपने बच्चों के साथ आसपास की सफाई करें और उनसे पार्क में गिरे पेड़ों के पत्ते साफ करने को कहें।

पर्यावरण बचाएं और पौधे लगाएं
हर दिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से पर्यावरण को बचाने के लिए हमें अपना योगदान देना चाहिए| कूड़े को न जलाएं और कोई ऐसा करे तो उसे रोकें। साथ ही हर गणतंत्र दिवस पर एक या दो पौधे जरूर लगाएं और बाकी लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

यातायात नियमों से करें जागरूक
यातायात नियमों का हमेशा पालन करें। फिर चाहे कितनी भी देरी क्यों न हो रही हो, यातायात नियमों का उल्लंघन न करें। खासतौर पर तब जब बच्चे साथ हों क्योंकि आप बच्चों के सामने जब खुद मिसाल पेश करेंगे तभी वह भी ऐसा करेंगे।

बच्चों को इतिहास की दें जानकारी
गणतंत्र दिवस के मौके पर बच्चों को अपन देश के इतिहास से रूबरू करवाएं। कोशिश करें कि इस दिन बच्चों को किसी म्यूजियम या ऐतिहासिक धरोहर की सैर करवाने ले जाएं ताकि वे हमारे देश के वीर जवानों के बलिदान को जानें और देश की धरोहर को अपना समझ उसे किसी तरह का नुक्सान न पहुचाएं।

सीनियर सिटिजन की करें मदद
बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करें। गणतंत्र दिवस आप चाहें तो बच्चों के साथ वृद्ध आश्रम जाकर उनके साथ कुछ अच्छे पल बिता सकते हैं। आप भी अपने बच्चों के साथ वृद्ध आश्रम जाकर सीनियर सिटिजन्स के साथ समय बिताकर उनका अकेलापन दूर कर सकते हैं। बच्चों को भी बुजुर्गों का सम्मान करना सिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *