वास्तु के इन टिप्स को अपना लें, 2019 में खुशियों से भर जाएगा आपका घर

जैसे कि सब जानते हैं कि 2018 खत्म होने वाला है, और नए साल का आगमन होने वाला है। हर कोई यहीं चाहता है कि नए साल के साथ उशके जीवन में केवल खुशियों की बहार ही आए ताकि उसकी लाइफ हंसी-खुशी बीते। इसके लिए लोग बड़ा कुछ करते हैं।

जैसे कि सब जानते हैं कि 2018 खत्म होने वाला है, और नए साल का आगमन होने वाला है। हर कोई यहीं चाहता है कि नए साल के साथ उसके जीवन में केवल खुशियों की बहार ही आए ताकि उसकी लाइफ हंसी-खुशी बीते। इसके लिए लोग बहुत कुछ करते हैं। कोई इसके लिए ज्योतिष की सलाह लेकर उपाय करता है तो कोई घर में बड़े-बड़े धार्मिक कामों का आयोजन करवाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नए साल में जीवन में खुशियां लाने के लिए ये सब करने की कोई ज़रूरत नहीं है। जी हां, इसके लिए आपको कुछ ज्यादा ही नहीं बल्कि वास्तु के अनुसार अपने घर में छोटे-मोटे बदलाव करने की ज़रूरत है। इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होगा और लाइफ से हर तरह की टैंशन से छुटकारा मिलेगा। तो आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में जो आपको जीवन को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

वास्तु के मुताबिक घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश का शुरू होता है। इसलिए घर के द्वार पर चांदी के बने स्वास्तिक को लगाएं, इससे घर में सकारात्मकता अधिक आती है।

अगर आपके घर में देवता कुबेर का घर उत्तर दिशा में है तो इस साल आप अपने घर की इस दिशा को और मज़बूत बनाएं। ताकि आपके जीवन मेमं धन की वर्षा हो सके।  

वास्तु और ज्योतिष दोनों का मानना है कि घर में पेड़-पौधे लगाने से ही सकारात्मक ऊर्जा को स्थान मिलता है। तो अगर आपके घर की पूर्व दिशा के किसी भी प्रकार का दोष है तो इसे खत्म करने के लिए यहां पेड़-पौधे ज़रूर लगाएं।

माना जाता है कि जिस घर की उत्तर, पूर्व दिशा में किसी भी तरह का कूड़ा-करकट हो, पुराने कपड़ेम और कोई अन्य फालतू सामान होता है ऐसे घरों में हर समय क्लेश होता है। इसलिए नया साल से पहले अपनी घर से जुड़ी इस प्रॉब्लम को ज़रूर हल कर लें।

नया साल से पहल-पहले अपने घर से ऐसे चित्र जो वीरान घर, लड़ाई-झगड़े, पतझड़ आदि नकारात्मक बातों को बढ़ावा देने वालें चित्रों को हटाकर इसकी जगह मन को उत्साह, आनंद, उमंग, शांति व तरोताजगा करने वाली तस्वीरें लगा दें। लेकिन ध्यान रहे कि जल तत्व संबंधी चित्रों को सोने के कमरे में न लगाएं।

अगर आप के घर में दक्षिण-पश्चिम में शीशा लगा है तो नए साल के आने से से पहले यहां से हटा दें। इससे बनते काम बिगड़ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *