अनोखाी शादी, दूल्हा-दुल्हन के साथ 500 लोग करेंगे नेत्रदान

भिलाई
 शहर में शुक्रवार की रात एक अनोखी शादी होने जा रही है। जिसमें सुपेला निवासी पांडेय परिवार अपनी बेटी श्रद्धा की शादी कुछ अनोखे ढंग से करने जा रहा है। यह शादी ना सिर्फ भव्यता लिए होगी थोड़ी अनोखी भी होगी। इस शादी में दूल्हा गौरव और दुल्हन श्रद्धा एक-दूसरे को वरमाला पहनाकर जीवन भर साथ निभाने का वादा कर साथ में नेत्रदान करेंगे।

अपनी छोटी बेटी की अनोखी शादी के लिए पहले ही चर्चा में आए, बीएसपी कर्मी सुपेला निवासी संजय पांडेय ने अपनी बड़ी बेटी की शादी में पहली बार एयर बलुन पर वरमाला की रस्म कराई थी। इस बार छोटी बेटी श्रद्धा की शादी में अनोखी बात यह होगी कि इसमें घराती और बाराती के साथ करीब 500 लोग नेत्रदान करेंगे।

सुपाड़ी के पत्तों के दोना-पत्तल
वधु के पिता संजय पांडेय ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक और पहल की है, यहां शादी में भोजन के लिए क्रांकरी की प्लेट के साथ ही सुपाड़ी के पत्तों से बने दोने, पत्तल और कागज की प्लेट ही उपयोग में लाई जाएगी। वही उन्होंने केरल से विशेष तौर पर लकड़ी के चम्मच और फोक मंगाया है।

घराती-बराती करेंगे नेत्रदान
इस शादी में घराती और बाराती मिलकर शादी के दिन नेत्रदान की वसीयत करेंगे। नेत्रदान के लिए सामाजिक संस्था प्रनाम सहयोग कर रही है। संस्था के सदस्य विवाह स्थल पर ही वसीयत भरवाएंगे।

पिता संजय ने बताया कि बेटी की शादी में नेत्रदान करने का ख्याल उन्हें इसलिए आया कि कुछ साल पहले उनकी आंखों में कुछ तकलीफ हो गई थी, जिससे उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि जिनकी जिंदगी में आंखों की रोशनी नहीं है, उसकी दुनिया कैसी होगी? बस मन में कई दिनों से यह चल रहा था और उन्हें अपनी बेटी की शादी में यह मौका मिल गया।

पहले घरवालों से बात की तो सभी तैयार हो गए फिर बेटी के ससुराल में इस बात को रखा तो उन्होंने भी इसे सहज स्वीकारा। परिवार के साथ ही साथ ही 86 कल्याण कॉलेज बैच के उनके करीब साथी भी इसके लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि कोशिश है कि करीब 11 सौ लोग नेत्रदान के लिए संकल्प पत्र भरकर जरूर जाएं।

मेहमानों को उपहार में देंगे 1100 फलदार पौधे
बेटी की शादी में आने वाले मेहमानों को उपहार के रूप में फलदार पौधे दिए जाएंगे, ताकि वे जहां भी लगे वहां लोगों को छाया के साथ फल भी देते रहे। इसके लिए पुलगांव नर्सरी से उन्होंने पौधे भी मंगवा लिए हैं। आज रात शादी में आने वाले मेहमानों को यह पौधे दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *