अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब ने सौंपी कोचिंग की कमान, रोड्स भी जुड़े

मुंबई 
करीब दो साल पहले अनिल कुंबले को कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के चलते टीम इंडिया के कोच पद से हटना पड़ा था लेकिन अब वह एक बार फिर कोचिंग की ओर लौटने लगे हैं। भारत के पूर्व कप्तान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस दिग्गज लेग स्पिनर अब किंग्स इलेवन पंजाब के निदेशक, क्रिकेट ऑपरेशंस के रूप मे काम करते नजर आएंगे। गुरुवार को मुंबई के एक पांच सितारा होटल में फ्रैंचाइजी के साथ उनकी मीटिंग के दौरान इस पर मुहर लगी। 

किंग्स इलेवन के सह-मालिक नेस वाडिया ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'कुंबले कोच के रूप में हमारी पसंद हैं। क्रिकेट और कोचिंग की उनकी क्षमताओं के बारे में सारी दुनिया को पता है। वह काफी शांत, संयमित और धैर्यवान व्यक्ति हैं। उन्हें आईपीएल का काफी अनुभव है। वह आईपीएल में दो अन्य टीमों के साथ काम कर चुके हैं और इसके साथ ही भारतीय टीम के कोच भी रह चुके हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में किंग्स इलेवन की टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।' कुंबले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के चीफ मेंटॉर रह चुके हैं और इसके साथ ही उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ भी काम किया है।

कुंबले के साथ काम करने के लिए फ्रैंचाइजी ने सपॉर्ट स्टाफ को भी हायर किया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान (सीमित ओवर) जॉर्ज बैली को टीम का नया बैटिंग कोच बनाया गया है। बैली 2014 के फाइनल में पहुंचने वाली किंग्स इलेवन टीम के कप्तान भी थे। पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को टीम का सहायक कोच बनाया गया था। जोशी बांग्लादेश टीम के स्पिन बोलिंग कोच रहे थे। साउथ अफ्रीका के दिग्गज जोंटी रोड्स को टीम का फील्डिंग कोच बनाया गया है। वहीं वेस्ट इंडीज के पूर्व महान गेंदबाज कॉर्टनी वॉल्श को टीम का बोलिंग कोच कम टैलंट स्काउट बनाया गया है। 

यह भी खबरें थीं कि किंग्स इलेवन पंजाब अपने कप्तान- भारतीय टेस्ट टीम के स्पिनर रविचंद्नन अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ 'ट्रेड' कर सकता है लेकिन वाडिया ने साफ किया कि अश्विन किंग्स की टीम का अहम हिस्सा बने रहेंगे। कुंबले 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली आईपीएल नीलामी में टीम के साथ पहली बार नजर आएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *