अचानक से पांव मुड़ने से आ गई मोच, जाने इसे दूर करने के उपाय

कई बार होता है कि जब हम जल्‍दी-जल्‍दी चलते है या हाई हील्‍स पहनकर चलते है तो अचानक से पांव मुड़ने से मोच आ जाती है। मोच की वजह से पांव में काफी सूजन और दर्द हो जाता है। टखनों के आसपास मोच आना काफी पीड़ादायक होता है। मोच आने पर अगर आप तुरंत अपने आसपास डॉक्‍टर के पास नहीं जा सकते है तो आप घर बैठे कुछ घरेलू नुस्‍खें से अपने पांव की मोच न‍िकाल सकते हैं। पुराने जमाने में वेद ऋषि भी इन्‍हीं नुस्‍खों को अपनाकर पांव में से मोच निकालने का काम करते थे। आइए जानते हैं इन काम के नुस्‍खों के बारे में।

सरसो और हल्‍दी का तेल
मोच आने पर एक कटोरी में पांच-छह चम्मच सरसों का तेल लें। उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें और चार-पांच लहसुन की कलियां पीसकर डालने के बाद धीमी आंच में कुछ देर रखें। उसके बाद मोच पर धीरे-धीरे इस तेल से मसाज़ करें। सरसों और हल्दी का एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टी-फंगल गुण दोनों सूजन और घाव को ठीक होने में मदद करते हैं।

चना बांधे
मोच के स्थान पर चने बांधकर उन्हें पानी से भिगोते रहें। जैसे-जैसे चने फूलेंगे वैसे-वैसे मोच दूर होती जाएगी, यह बहुत ही कारगर इलाज माना गया है।

तिल और अफीम
50 ग्राम तिल के तेल में 2 ग्राम अफीम को अच्छी तरह से मिलाकर मोच वाले हिस्‍से पर मालिश करने से भी लाभ होता है। इस नुस्‍खे से आपको दो दिन में ही असर दिखने लगेगा।

फिटकरी का दूध
आधा चम्मच फि‍टकरी ले कर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिक्स कर के पी जाएं, इससे चोट जल्दी ठीक हो जाएगी।

शहद और चूना
शहद और चूने दोनों को बराबर मात्रा में मिला कर मोच वाली जगह पर हल्की मालिश करें। ये बहुत ही पुराना अजमाया हुआ नुस्‍खा है।

तुलसी की पत्तियों का पेस्‍ट लगाएं
चोट लगने पर तुरन्त तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चोट वाले स्थान पर लगायें। तुलसी का औषधिय गुण अपना चमत्कार दिखायेगा।

गुड़ बांधे
पांव में मोच आने पर एक कपड़े एक बड़ा टुकड़ा गुड़ का बांधकर थोड़ा कसकर बांध दें। कम से कम दो दिन तक इस कपड़े को बांधे रखें ध्‍यान रखें कि इस कपड़े पर पानी न लग पाएं। गुड़ धीरे-धीरे पिघलने लगेगा और इसकी गर्माहट से मोच ठीक होने दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *