अगले 3 दिनों में अच्छी बारिश के आसार

रायपुर
सरगुजा, रायपुर समेत प्रदेश के 10 जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है और वहां खेती प्रभावित है। दूसरी ओर मानसून सक्रिय होने से प्रदेश में 3 दिनों में एक बार फिर से हल्की से मध्यम बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी भी दी जा रही है।

प्रदेश में इस साल रुक-रुककर कर बारिश हो रही है, जिससे खरीफ की फसल ज्यादा प्रभावित है। खासकर बालोद, बेमेतरा, दुर्ग, जांजगीर, जशपुर, कोरबा, मुंगेली, रायपुर, नांदगांव व सरगुजा ऐसे जिले हैं, जहां अभी तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। जबकि बीजापुर में सबसे अधिक बारिश हुई है। इसके बाद बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, नारायणपुर व सुकमा में ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। किसानों का कहना है कि समय पर बारिश न होने से शुरूआत में ही खरीफ की फसल प्रभावित रही। समय-समय पर अच्छी बारिश न होने से उनकी फसल अभी तक प्रभावित है। ऐसे में वे सभी झमाझम बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं। उनका मानना है कि बारिश अच्छी होने पर उनकी फसल ठीक रहेगी और पैदावार थोड़ी ठीक हो जाएगी। पैदावार ठीक न होने से वे सभी फिर से कर्ज में लद सकते हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के जैसलमेर, चित्तौडगढ़़ व मध्यप्रदेश के सीधी, गुना से होकर दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक  एक द्रोणिका बना हुआ है। इसके अलावा उत्तरी बंगाल की खाड़ी में करीब छह किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवात बना हुआ है, जिसका झुकाव दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर ज्यादा है। दोनों सिस्टम के मजबूत होने के साथ ही छत्तीसगढ़ में आज से तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *