अगले साल भारत दौरे पर आ सकते हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप

 नई दिल्ली
सरकार अगले साल अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर योजना बना रही है। सूत्रों का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप भारत का दौरा कर सकते हैं। हालांकि ट्रंप की इस प्रस्तावित यात्रा को लेकर योजना ही बन रही है और तारीखों को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया गया है।

बताया जा रहा है कि 2+2 डायलॉग के दूसरे संस्करण के लिए भारत के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री वॉशिंगटन का दौरा करेंगे। इस दौरान ही ट्रंप के दौरे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। कुछ दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी भारत दौरे को लेकर संकेत दिए थे।

इसके अलावा भारत और अमेरिका व्यापार मुद्दों को सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसमें 'शुरुआती ट्रेड पैकेज' को लेकर भी काफी चर्चा है। पिछले हफ्ते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल अमेरिका के दौरे पर गए थे। वहां उनकी मुलाकात अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लिथिजर से हुई थी। इस मुलाकात में ही भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड को लेकर चल रहे मुद्दों पर बातचीत भी हुई।

अमेरिका का एक उच्च प्रतिनिधिमंडल भी 'शुरुआती ट्रेड पैकेज' को अंतिम रूप देने के लिए जल्द भारत दौरे की तैयारी कर रहा है। इसी पैकेज से दोनों देशों के बीच अहम ट्रेड पैक्ट तय होगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *