अगले साल आएंगे कई हाई-टेक स्मार्टफोन

नए साल में अलग और बेहतर फीचर वाले स्मार्टफोन की एंट्री होने वाली है। दुनियाभर में पर 5G नेटवर्क के शुरुआत के बीच कंपनियां अपने अपकमिंग हैंडसेट्स में भी आधुनिक बदलाव कर रही हैं। ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि साल 2020 में स्मार्टफोन्स में कई अडवांस टेक्नॉलजी देखने को मिलेगी। यहां हम आपको कुछ उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो नए जमाने के स्मार्टफोन्स में दिए जा सकते हैं।

5G कनेक्टिविटी
दुनियाभर में 5G नेटवर्क चालू करने की तैयारियां चल रही हैं। स्मार्टफोन कंपनियां इसी के मुताबिक 5G की कपैसिटी वाले हैंडसेट लॉन्च करने की तैयारी में लगी हैं। मार्केट में अभी ऐसे फोन की संख्या सीमित है और वे महंगे हैं। इन स्मार्टफोन्स को पूरी कपैसिटी के साथ अभी इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि 5G नेटवर्क को सही से अभी शुरू नहीं किया गया है। नई तकनीक वाले इस नेटवर्क से बेहतर और तेज कनेक्टिविटी मिलेगी।

अधिक पावर और बढ़िया ग्राफिक
स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बैटरी का जल्दी खत्म जाना आम समस्या है। लोग आजकल गेमिंग वाले फोन खरीदना पसंद करते है क्योंकि उनकी प्रोसेसिंग कैपेसिटी ज्यादा होती है। कंपनियां क्वॉलकॉम की गेमिंग चिपसेट स्नैपड्रैगन 855 प्लस को फोन में शामिल कर रही हैं। नए साल में अधिक पावर वाले चिपसेट और उनसे संबंधित GPU का स्मार्टफोन में इस्तेमाल बढ़ सकता है।

फोल्डेबल फोन
फोल्ड होने वाले फोन जल्द आम बात बन सकते हैं। कई ब्रैंड इनके प्रोटोटाइप पर काम कर रहे हैं। सैमसंग अपना गैलेक्सी फोल्ड पहले ही लॉन्च कर चुकी है। हुआवे ने हाल में Mate X को मार्केट में उतारा है। गूगल और ऐपल फोल्ड होने वाले डिवाइस बनाने के लिए सैमसंग की तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अधिक मेगापिक्सल और डेप्थ वाले कैमरा
नए साल में स्मार्टफोन ब्रांड्स कैमरा फीचर पर सबसे अधिक काम करने वाले हैं। कंपनियां ट्रिपल और क्वॉड कैमरा डिजाइन पर जोर दे रही हैं। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में छह कैमरा हैं। नोकिया ‘पेंटाकैम’ प्योरव्यू स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है, जिसमें पांच कैमरा हैं। नए साल में डिवाइसेज में न केवल कैमरे की संख्या बढ़ेगी, बल्कि उनके मेगापिक्सल भी बेहतर होंगे। एक खास फीचर जो नए साल में दिखने की उम्मीद है, वह है 3D डेप्थ सेंसर। यह ऐसा फीचर होता है जिसमें कैमरा फ्रेम की गहराई का आकलन लगाकर उम्दा फोटो खींचता है।

ऑगमेंटेड और वर्चुअल रिऐलिटी
स्मार्टफोन में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) की तकनीक को शामिल करने का पिछले कुछ समय से प्रयास चल रहा है। गूगल के पिक्सल 3A में AR कोर की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। एपल ने AR तकनीक वाले ‘एपल ग्लासेज’ लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह टेक्नोलॉजी पहले से मार्केट में अवेलेबल है। यह देखना होगा कि डिवेलपर इनका कितनी खूबी से इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *