अगले दो दिन में फिर ‘गंभीर’ हो सकती है दिल्ली की हवा

 
नई दिल्ली

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा काफी कम दर्ज की गई है, लेकिन आने वाले 48 घंटों में राजधानी की हवा एक बार फिर से 'गंभीर' हो सकती है। सोमवार और मंगलवार को दिल्ली की एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 'खराब' दर्ज किया गया था। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को यह 'बहुत खराब' और गुरुवार को 'गंभीर' हो सकता है। इसके पीछे हवा की कम गति और नमी की मात्रा अधिक होना बताया जा रहा है।
 पिछले हफ्ते के आखिर में हवा की गति 36 किमी/घंटा दर्ज की गई थी। मंगलवार को यह 10-12 किमी/घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिन में यह 6-8 किमी/घंटा हो सकती है। इसके साथ हल्का कोहरा भी छाया रह सकता है।

क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारियों का भी कहना है कि बुधवार को तापमान न्यूनतम 11 डिग्री तक गिर सकता है। आईएमडी में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है, 'बुधवार से हल्के कोहरे के साथ हवा की गुणवत्ता एक बार फिर गिर सकती है। एक फिर प्रदूषण के पीछे कम गति की हवा और हवा में नमी की मात्रा अधिक होना है।' श्रीवास्तव का कहना है कि खराब हवा से 23 नवंबर के आसपास के छुटकारा मिल सकता है। 23 नवंबर के बाद ही हवा की गति बढ़ सकती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *