अगर 370 को हटाया गया तो भारत का J&K पर कब्जा रह जाएगा, अधिकार नहीं: महबूबा

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने धारा 370 को हटाने पर केंद्र सरकार को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर ऐसा हुआ तो यहां भी फिलिस्तीन और इजरायल वाले हालात होंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि धारा 370 के हटते ही भारत का जम्मू-कश्मीर पर कब्जा (बलपूर्वक अधिकार) रह जाएगा। उन्होंने गुरुवार को एक जनसभा में कहा, 'अमित शाह साहब आप से कह रहे हैं, जिस दिन आप 370 को खत्म करोगे, जम्मू-कश्मीर में आपका कब्जा (बलपूर्वक अधिकार) रह जाएगा, जिस तरह फिलिस्तीन पर इजरायल का कब्जा है उसी तरह जम्मू कश्मीर में हिन्दुस्तान का कब्जा हो जाएगा, अगर आपने 370 को खत्म किया।'

इससे पहले भी महबूबा मुफ्ती ने बीते बुधवार को कहा था कि यदि जम्मू कश्मीर के भारत में विलय के लिए नियमों और शर्तों में बदलाव किया गया तो राज्य के इस देश के साथ संबंध समाप्त हो जायेंगे। अनंतनाग लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद महबूबा ने संवाददाताओं से कहा, ''जम्मू कश्मीर की ओर से राष्ट्र के लिये 2020 की समय सीमा होगी। यदि जम्मू कश्मीर के भारत में विलय के समय तय किये गये नियमों और शर्तों को हटाया गया तो हमारे संबंध देश के साथ समाप्त हो जायेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के उस दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही थीं जिसमें उन्होंने कहा था कि अनुच्छेद 35ए को 2020 तक निरस्त कर दिया जायेगा। कांग्रेस के घोषणापत्र पर महबूबा ने कहा कि यह शब्द दर शब्द उस एजेंडा ऑफ एलायंस की तरह ही है जिस पर 2015 में जम्मू कश्मीर में सरकार के गठन के समय उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद और भाजपा के बीच सहमति बनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *